scriptFIFA WC 2018: मेजबान रूस के लिए बड़ा झटका, नहीं मिलेगा डोप टेस्ट का हक | FIFA WC 2018: Russians to take no part in World Cup drug testing | Patrika News

FIFA WC 2018: मेजबान रूस के लिए बड़ा झटका, नहीं मिलेगा डोप टेस्ट का हक

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2018 02:36:40 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

फीफा वर्ल्ड कप 2018 के मेजबान रूस को एक बड़ा झटका लगा है। फीफा ने वर्ल्ड कप के लिए होने वाले डोपिंग से रूस के अधिकारियों को दूर रखा है।

fifa

FIFA WC 2018: मेजबान रूस के लिए बड़ा झटका, नहीं मिलेगा डोप टेस्ट का हक

नई दिल्ली। इस साल फुटबॉल विश्व कप का आयोजन रूस में होने जा रहा है। इसमें शामिल हो रहे सभी 32 देश अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे है। लेकिन इसी बीच मेजबान रूस को एक बड़ा झटका लगा है। फीफा ने रूस से डोपिंग का हक छीन लिया है। आपको बता दें कि रूस सरकार प्रायोजित डोपिंग के आरोपों का सामना कर रहा है। इसी के चलते रूस अगले महीने फीफा के फुटबाल विश्वकप की मेजबानी तो करेगा लेकिन उसे इस दौरान खिलाडियों के डोप टेस्ट प्रक्रिया में हिस्सा लेने नहीं दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ(फीफा) ने गुरूवार को बताया कि वैश्विक संस्था इस बात को सुनिश्चित करना चाहती है कि विश्वकप के दौरान खिलाड़ियों के नमूनों के साथ कोई छेड़छाड़ न की जाए। फीफा की मेडिकल समिति के अध्यक्ष माइकल डी होगे ने यह बात कही है।

वाडा के वकील ने किया था बड़ा खुलासा-
वर्ष 2016 की रिपोर्ट में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने खेल मामलों के वकील रिचर्ड मैकलारेन ने खुलासा किया था कि पिछले पांच सालों में 1000 से अधिक रूसी एथलीटों ने डोपिंग की है। इस रिपोर्ट में फुटबाल को भी शामिल किया गया था। ऐसे में जब रूस की ही मेजबानी में विश्वकप होने जा रहा है तब फीफा कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है। डी होगे ने कहा कि रूस में मेरा डोपिंग रोधी नीति को लागू करने का एक ही तरीका होगा कि शुरूआत से आखिरी तक सबकुछ फीफा द्वारा ही किया जाए और उसमें रूस का कोई भी हस्तक्षेप न हो। मैदान पर खिलाड़यिों को लाने वाले सहयोगी भी यहां फीफा के ही होंगे।

डोपिंग कंट्रोल रूम में नहीं होगा कोई रूसी –
फीफा अधिकारी ने कहा कि खिलाड़ियों को जिन डोपिंग कंट्रोल रूम में लाया जाएगा वहां केवल फीफा के डॉक्टर और फीफा के दो लोग होंगे। इसके अलावा अन्य किसी को आने की इजाजत नहीं होगी। नमूनों को लुसाने की लैब में ले जाया जाएगा। मैंने रूसी लोगों को कहा है कि सारी जिम्मेदारी फीफा की रहेगी और अब कुछ भी गलत हुआ तो रूस को इसके लिये जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो