scriptFIFA 2022 : फीफा में फिर बड़ा उलटफेर, पुर्तगाल को हराकर दक्षिण कोरिया 12 साल बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में | Patrika News

FIFA 2022 : फीफा में फिर बड़ा उलटफेर, पुर्तगाल को हराकर दक्षिण कोरिया 12 साल बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2022 09:18:41 am

Submitted by:

lokesh verma

FIFA World Cup 2022 : दुनिया की सबसे खतरनाक टीमों में शुमार पुर्तगाल को दक्षिण कोरिया ने 2-1 से पीटकर फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मैच के आखिर में ह्वांग ही चान ने शानदार गोल कर दक्षिण कोरिया को 12 साल बाद नॉकआउट दौर में पहुंचाया। वहीं, दूसरे मैच में उरुग्वे की टीम घाना से जीतकर भी बाहर हो गई है।

fifa_south_koriya.gif

पुर्तगाल को हराकर दक्षिण कोरिया 12 साल बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में

fifa world cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप 2022 के तहत ग्रुप दौर के अंत में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। दुनिया की सबसे खतरनाक टीमों में शुमार पुर्तगाल को दक्षिण कोरिया ने 2-1 से पीटकर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मैच के आखिरी पलों में ह्वांग ही चान ने शानदार गोल कर दक्षिण कोरिया को 12 साल बाद नॉकआउट दौर में पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई। फीफा वर्ल्ड कप में शुक्रवार को ग्रुप एच में दो बड़े मुकाबले हुए। एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कप्तानी वाली पुर्तगाल और दक्षिण कोरिया के बीच हुआ तो दूसरा मैच घाना और उरुग्वे के बीच खेला गया। दोनों मैच के बाद पुर्तगाल और दक्षिण कोरिया ने ग्रुप एच से प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।
दरअसल, क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम ने शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर पहले ही नॉकआउट में अपना स्थान पक्का कर लिया था, लेकिन पुर्तगाल को तीसरे मुकाबले में साउथ कोरिया के हाथों बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा है। कोरियाई टीम ने पुर्तगाल की टीम को 2-1 से हरा दिया। हालांकि हार के बावजूद पुर्तगाल ने ग्रुप एच में टॉप पर रहते हुए नॉकआउट दौर में पहुंच गई है तो ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहते हुए साउथ कोरिया ने भी प्री-क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा लिया है।

साउथ कोरिया ने किया दमदार प्रदर्शन

पुर्तगाल और साउथ कोरिया के बीच खेले गए मैच का पहला गोल पुर्तगाल के रिकार्डो होर्ता ने दागा। होर्ता ने 5वें मिनट में ही गोल दागकर पुर्तगाल को बढ़त दिला दी। इसके बाद साउथ कोरिया ने 27वें मिनट में गोल दागकर मैच को बराबरी पर ला दिया। यह गोल किम यूंग ग्वोन ने किया। इस तरह पहला हाफ बराबरी पर खत्म हुआ। इसके बाद दूसरे हाफ में कोरिया ने दमदार खेल का प्रदर्शन किया और 90+1वें मिनट में ह्वांग ही चैन ने गोल दागकर टीम को जीत दिलाई।

यह भी पढ़े – देश की हार का जश्न मना रहा था ईरानी युवक, सुरक्षा बलों ने गोली मारकर की हत्या
https://twitter.com/hashtag/KOR?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
जीतकर भी बाहर हुई उरुग्वे

वहीं, उरुग्वे और घाना के बीच खेले गए मैच में शुरुआत से ही उरुग्वे ने दमदार खेल दिखाया। पहले हाफ में ही जियोर्जियन डी अर्रास्केटा ने शानदार खेलते हुए उरुग्वे को 2-0 से बढ़त दिलाई। उन्होंने पहले हाफ के 26वें और 32वें मिनट में दो गोल दागे, लेकिन इसके बावजूद उरुग्वे नॉकआउट के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। मैच का पहला गोल शानदार था। 26वें मिनट में उरुग्वे के लुईस सुआरेज ने पहले गोल के लिए शॉट मारा था, लेकिन बॉल गोलकीपर को नहीं भेद सकी। बॉल गोलकीपर से छिटकी तो मौके का फायदा उठाते हुए अर्रास्केटा ने तुरंत गोल दाग दिया।

यह भी पढ़े – मैथ्यू लेकी ने पैरों के बीच बॉल घुमाकर दाग दिया तूफानी गोल, देखें Video
https://twitter.com/hashtag/LetItFly?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो