script

2022 विश्व कप में हो सकती हैं 48 टीमें, भारत के क्‍वालिफाई करने की भी रहेगी संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 08:52:58 pm

फुटबॉल की नियामक संस्था फीफा के प्रमुख ने कहा कि वह 2022 में कतर में होने वाली विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ाए जाने पर विचार कर रहे हैं।

fifa

2022 विश्व कप में हो सकती हैं 48 टीमें, भारत के क्‍वालिफाई करने की भी रहेगी संभावना

दोहा : इसी साल विश्व फुटबॉल समाप्‍त हुआ है। यह विश्‍व कप रूस में खेला गया था। इस मैच में क्रोएशिया को हराकर फ्रांस विजेता बना था। इसी साल भारत ने अंडर 17 विश्‍व कप का सफल आयोजन किया था, जिसमें भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया था। हालांकि वह दूसरे राउंड में नहीं पहुंच पाई थी।

विश्‍व कप में टीमें बढ़ाना चाहती है फीफा
फुटबॉल की नियामक संस्था फीफा के प्रमुख ने कहा कि वह 2022 में कतर में होने वाली विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ाए जाने पर विचार कर रहे हैं। फीफा का इरादा है कि विश्‍व कप में भाग लेने वाली 32 टीमों की संख्‍या बढ़ाकर 48 कर दी जाए, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा देश इसमें शिरकत कर सकें और क्‍वालिफाइंग मैच में खेलने वाली टीमों की संख्‍या भी बढ़ जाए। इससे फुटबॉल की वैश्विक लोकप्रियता में बढ़ोतरी होगी। खबर के अनुसार, फीफा ने पिछले वर्ष ही विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को बढ़ाकर 48 करने का निर्णय लिया था, लेकिन उम्‍मीद की जा रही थी कि इसे 2026 से लागू किया जाएगा। हालांकि, फीफा अध्यक्ष गियानी इंफैन्टिनो ने गुरुवार को संकेत दिए की 2022 में ही टीमों की संख्या 48 हो सकती है।

बहुमत संख्‍या बढ़ाने के पक्ष में
इंफैन्टिनो ने कहा कि हमने अपने सदस्यों के विचारों को सुना। अभी तक बहुमत इसके पक्ष में है, क्योंकि 16 और देशों के इसमें भाग लेने से न सिर्फ इन 16 देशों पर विश्व कप का बुखार चढ़ेगा, बल्कि 50 या 60 और देश विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का सपना देख सकते हैं। हालांकि साथ में उन्‍होंने यह भी जोड़ा कि ऐसा करना संभव होगा या नहीं, यह एक अलग सवाल है। सारे पहलुओं पर विचार कर फीफा इस पर मार्च में अंतिम निर्णय लेगी।

भारत की भी बढ़ जाएगी उम्‍मीद
बता दें कि वर्तमान में भारत की विश्‍व फुटबॉल रैंकिंग 97 है। वह 94वें स्‍थान तक जा चुका है। इस साल हुए विश्‍व कप में विश्‍व कप खेलने वाली टीमों में रूस की विश्‍व रैंकिंग 74वीं थी। इसलिए भारत के लिए भी यह उम्‍मीद जगी है कि अगर 2022 में अगर 48 टीमें होती है तो वह इसमें क्‍वालिफाई कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो