scriptयूरोप के नामी कोच ने भारतीय टीम के लिए किया आवेदन | Former French coach Raymond Domenek applied for coach of Indian team | Patrika News

यूरोप के नामी कोच ने भारतीय टीम के लिए किया आवेदन

Published: Apr 04, 2019 09:43:30 am

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

पूर्व फ्रांसीसी कोच रेमंड डोमेनेक ने किया आवेदन।
अपने मार्गदर्शन में फ्रांस को जीता चुके हैं फीफा वर्ल्ड कप।
अल्बर्ट रोका कोच के पद की दौड़ में सबसे आगे।

Raymond Domenek

नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल टीम में रिक्त पड़े कोच के पद के लिए अब तक करीब 200 आवेदन आ चुके हैं। इनमें कई बड़े नाम हैं जिनमें शायद सबसे बड़ा नाम 2006 विश्व कप के फाइनल तक फ्रांस को ले जाने वाले कोच रेमंड डोमेनेक का है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमें शीर्ष यूरोपियन प्रशिक्षकों का आवेदन मिला है और रेमंड डोमेनेक भी उनमें से एक हैं।”

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि रेमंड (67) ने खुद से आवेदन किया है या उन्होंने अपने एजेंट के माध्यम से आवेदन करवाया है।

रेमंड 2006 में फ्रांस की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के साथ अपनी सफलता के लिए यूरोप के सबसे प्रसिद्ध प्रशिक्षकों में से एक शुमार किए जाते हैं।

विवादों से भी रहा है नाता-
हालांकि, विवादों से भी उनका गहरा नाता रहा है। साउथ अफ्रीका में 2010 में वर्ल्ड कप में टीम से निकोलस अनेलका को निकाले जाने के बाद पूरी टीम ने उनके खिलाफ विद्रोह कर दिया था। इस वर्ल्ड कप की समाप्ति के तुरंत बाद फ्रांस के फुटबॉल महासंघ ने उन्हें बर्खास्त कर दिया था।

एआईएफएफ के एक अधिकारी ने कहा कि स्टीफन कांन्स्टेंटाइन के उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया इस महीने के अंत तक पूरी हो जानी चाहिए, क्योंकि इसके बाद भारत को कई मैचों की सीरीज़ खेलनी है।कांन्स्टेंटाइन का कार्यकाल इस साल जनवरी में एशिया कप के फाइनल के साथ समाप्त हो गया था।

अधिकारी ने कहा, “हमारा काम सबसे पहले उम्मीदवारों को उनकी साख के अनुसार शॉर्टलिस्ट करना है। प्राथमिकता उन लोगों को दी जा सकती है जिनके पास यूईएफए लाइसेंस हैं।”

इस बीच ऐसी भी खबरें आ रही है कि बेंगलुरू एफसी के पूर्व कोच अल्बर्ट रोका कोच के पद के लिए सबसे आगे हो सकते हैं क्योंकि राष्ट्रीय टीम के कुछ सीनियर खिलाड़ी उनकी नियुक्ति के पक्ष में हैं।

Sport news से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस के हर अपडेट

IPL 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE Score अपडेट तथा IPL 2019 कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो