script“समर्थन के बदले जर्मनी ने सऊदी अरब को दिए थे हथियार” | Germany supplied arms to Saudi Arabia for world cup votes | Patrika News

“समर्थन के बदले जर्मनी ने सऊदी अरब को दिए थे हथियार”

Published: Jun 06, 2015 08:41:00 pm

जर्मनी तब मोरक्को को बेहद कम अंतर से पीछे छोड़ विश्व कप की मेजबानी
हासिल करने में कामयाब रहा

FIFA

FIFA

बर्लिन। फीफा में व्याप्त भ्रष्टाचार से संबंधित हो रहे खुलासों के बीच एक और नया खुलासा सामने आया है। जर्मनी के एक समाचार पत्र के अनुसार जर्मनी ने 2006 के विश्व कप की मेजबानी की दावेदारी को लेकर समर्थन देने के बदले सऊदी अरब को एक जहाज भरकर रॉकेट चलित ग्रेनेड भेजे थे।

अमरीका द्वारा फीफा में भ्रष्टाचार संबंधी की जा रही जांच और पिछले हफ्ते ज्यूरिख में फीफा के सात बड़े अधिकारियों की स्विट्जरलैंड पुलिस द्वारा गिरफ्तारी के बाद फुटबाल के इस विश्व नियामक संस्था पर कई सवाल खड़े हुए हैं। उल्लेखनीय है कि इन विवादों के चलते सेप ब्लाटर ने पांचवीं बार फीफा का अध्यक्ष चुने जाने के महज चार दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

जर्मन समाचार पत्र “डाइ जीट” द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, तात्कालिक जर्मन चांसलर गेरहार्ड स्क्रोदर्स की सरकार ने तब जर्मन फुटबाल संघ के उस आग्रह को माना था जिसमें समर्थन के बदले सऊदी अरब को हथियार देने की बात कही गई थी।

जर्मनी तब मोरक्को को बेहद कम अंतर से पीछे छोड़ विश्व कप की मेजबानी हासिल करने में कामयाब रहा। गौरतलब है कि फीफा से संबंधित लगातार कई विवाद हर रोज सामने आ रहे हैं। एक अन्य मामले के अनुसार फीफा ने वर्ष-2010 के विश्व कप के एक क्वालीफाइंग मुकाबले में रेफरी द्वारा दिए गए हैंड बॉल से संबंधित एक विवादित निर्णय की क्षतिपूर्ति के तौर पर आयरिश फुटाबल संघ (एफएआई) को 50 लाख यूरो दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो