फीफा विश्वकप में क्वालीफाई करने वाला सबसे छोटा देश बना आइसलैंड

Nikhil Sharma

Publish: Oct, 10 2017 08:40:40 (IST)

Football
फीफा विश्वकप में क्वालीफाई करने वाला सबसे छोटा देश बना आइसलैंड

भारत के मुकाबले 37 गुना कम आबादी वाला देश आइसलैंड फीफा विश्व कप-2018 में क्वालिफाई करने में सफल हो गया है।

रिकजाविक. भारत के मुकाबले आकार मेें लगभग 32 गुना छोटे और जनसंख्या में लगभग 37 गुना कम आबादी वाला देश आइसलैंड फीफा विश्व कप-2018 में क्वालिफाई करने में सफल हो गया है। आइसलैंड ने विश्व क्वालिफायर मुकाबले में कोसोवो को 2-0 से हराने के साथ अगले वर्ष रूस में होने वाले विश्व कप के लिए टिकट कटाकर क्वालिफाई करने वाला आज तक का सबसे छोटा देश भी बन गया। यूरोपियन फुटबॉल चैंपियनशिप 2016 में ऑस्ट्रिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को हराकर क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने वाले आइसलैंड ने यहां भी खुद को अव्वल साबित करते हुए ग्रुप-ए में शीर्ष स्थान हासिल किया।

कोसोवो के खिलाफ मैच में हाफ टाइम से पांच मिनट पहले गिल्फी सिगुर्डसन के जबरदस्त गोल से आइसलैंड ने 1-0 की बढ़त कायम की। दूसरे हाफ में फिर गिल्फी ने टीम के लिये दूसरा गोल करने का भी मौका बनाया और जोहान गुडमंडसन ने दूसरा गोल दाग दिया। मैच के आखिर तक आइसलैंड ने 2-0 की अपनी बढ़त को कायम रखते हुये जीत अपने नाम कर ली। आइसलैंड ने विश्व क्वालिफायर के अपने आखिरी तीन मैचों में एक भी गोल नहीं खाया। आइसलैंड अपने ग्रुप एक में 10 मैचों में 22 अंक लेकर ग्रुप विजेता रहा है।

तोड़ा त्रिनिदाद एंड टोबैगो का रिकॉर्ड
आइसलैंड से पहले वर्ष 2006 में 13 लाख की जनसंख्या वाला त्रिनिदाद एंड टोबैगो फीफा विश्वकप में क्वालीफाई करने वाला सबसे छोटा देश रहा था। दिलचस्प यह भी है कि आइसलैंड की टीम के कोच हाइमिर हॉलग्रिमसन पेशे से दांतो के डॉक्टर हैं और खाली समय में टीम के लिए कोचिंग भी करते हैं। अब ये देखने वाली बात होगी कि आइसलैंड की टीम विश्व कप में किस तरह का खेल दिखाती है, लेकिन ये जरूर आइसलैंड के लिए खुश होने वाली बात जरूर है।

कुछ खास बातें
3.5 लाख ही है आइसलैंड की जनसंख्या

01 लाख वर्ग किमी है देश का कुल क्षेत्रफल

00 सैनिक है इस देश की सेना मे

भारत से 32 गुना छोटा देश आइसलैंड खेलेगा विश्व कप

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned