scriptFIFA Rank: भारतीय टीम को दो स्थान का फायदा, बेस्ट से अब भी सात कदम दूर | Indian football team at number 101 in FIFA rankings | Patrika News

FIFA Rank: भारतीय टीम को दो स्थान का फायदा, बेस्ट से अब भी सात कदम दूर

Published: Apr 05, 2019 12:56:15 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

फीफा रैंकिंग में 101वें नंबर पर आई भारतीय फुटबॉल टीम।
1996 में हासिल की थी सर्वश्रेष्ठ 94वीं रैंक।
जनवरी में खेला था पिछला टूर्नामेंट (एशियन कप)।
जून में अगला टूर्नामेंट खेलेगा भारत।

Indian Football Team

ज्यूरिख। फुटबॉल की विश्व व्यापक संस्था फीफा द्वारा जारी ताजा वर्ल्ड रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम की स्थिति और मजबूत हुई है। ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम को दो स्थानों का फायदा हुआ है। भारतीय टीम अब रैंकिंग में कुल 1219 अंकों के साथ 101वें स्थान पर पहुंच गई है।

बेल्जियम टॉप पर-

फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में बेल्जियम की टीम शीर्ष स्थान पर काबिज है। उसके कुल 1737 अंक हैं। वहीं मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन फ्रांस की टीम कुल 1734 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर बनी हुई है। पांच बार की वर्ल्ड कप चैम्पियन ब्राजील की टीम तीसरे स्थान पर जमी हुई है।

इंग्लैंड टीम को रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है और वो कुल 1647 अंकों के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गई है। वहीं वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय करने वाली क्रोएशिया की टीम पांचवें पायदान पर खिसक गई है।

एशियाई देशों में भारत की स्थिति-

एशियाई देशों की रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय टीम 18वें स्थान पर मौजूद है।

बेस्ट रैंकिंग से सात कदम दूर भारतीय टीम-

भारतीय फुटबॉल टीम फीफा में अपनी अब तक की बेस्ट रैंकिंग से सात कदम की दूरी पर है। वर्तमान में भारतीय टीम की वर्ल्ड रैंकिंग 101वीं है। वहीं भारत अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 94वीं रही है। यह रैंक भारत ने फरवरी, 1996 में हासिल की थी।

एशियन कप के बाद भारत ने नहीं खेला कोई टूर्नामेंट-

भारतीय फुटबॉल टीम ने जनवरी में एशियन कप के बाद से ही कोई टूर्नामेंट नहीं खेला है। इस टूर्नामेंट में भी टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। थाईलैंड के खिलाफ पहले मैच में टीम ने 4-1 से जीत दर्ज की थी। इसके बाद दूसरे मैच में टीम को यूएई के खिलाफ 0-2 से और तीसरे मैच में बहरीन के खिलाफ 0-1 से हार झेलनी पड़ी थी।

अगला टूर्नामेंट जून में-

भारतीय टीम अपना अगला टूर्नामेंट जून में खेलेगी। बैंकाक, थाईलैंड में किंग्स कप का आयोजन होगा। इस टूर्नामेंट में टीम पूरी ताकत के साथ उतरना चाहेगी और रैंकिंग में और सुधार करना चाहेगी।

कोच की तलाश में भारतीय टीम-

नए मुख्य कोच की तलाश कर रही भारतीय टीम ने एएफसी एशियन कप के बाद से एक भी मैच नहीं खेला है। स्टीफन कांस्टेनटाइन ने टीम के टूर्नामेंट में हार के बाद टीम के चीफ कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। कांस्टेनटाइन को अपने कार्यकाल में भारतीय टीम को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने का श्रेय जाता है।

खेल समाचार (Sports News)से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस के हर अपडेट. IPL 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE IPL 2019 Match Score अपडेट तथा IPL Match Schedule के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो