scriptभारतीय फुटबॉल टीम ने तोड़ा अपना 53 साल पुराना रिकॉर्ड | INDIAN FOOTBOLLER BRECKS HIS 53 YEARS RECORD | Patrika News

भारतीय फुटबॉल टीम ने तोड़ा अपना 53 साल पुराना रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2017 07:33:00 pm

Submitted by:

Kuldeep

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल सीरीज में भारत ने मॉरीशस को  2-1 से हराया  और इसके साथ ही इतिहास में लगातार आठ अधिकारिक मैच जीतने का  रिकॉर्ड बना दिया

FOOTBALL
मुंबई। भारत ने एक गोल से पिछडऩे के बाद शानदार वापसी करते हुए मॉरीशस को तीन देशों की अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल सीरीज में शनिवार रात को 2-1 से हरा दिया और इसके साथ ही अपने इतिहास में लगातार आठ अधिकारिक मैच जीतने का भी रिकॉर्ड बना दिया। साथ ही राष्ट्रीय टीम ने इसके साथ ही 53 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। भारतीय राष्ट्रीय टीम ने 1962 से 1964 तक लगातार सात अंतरराष्ट्रीय मैच जीते थे, जिसे अब कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन की टीम ने आठवीं जीत के साथ तोड़ दिया। भारत ने दो जून 2016 को लाओस के खिलाफ एएफसी एशियन कप क्वालिफायर्स प्लेआफ राउंड एक का मैच जीतने के बाद से लगातार आठ अंतरराष्ट्रीय मैच जीत लिए हैं।
रोबिन और बलवंत ने किए गोल-
मुंबई फुटबॉल एरेना में हुए इस मुकाबले में भारत के लिए रोबिन ङ्क्षसह ने 37वें और बलवंत ङ्क्षसह ने 62वें मिनट में गोल किये। मॉरीशस का एकमात्र गोल मर्विन जोसलीन ने 15वें मिनट में किया। भारतीय टीम ने इस जीत से भारतीय फुटबॉल में एक नया रिकॉर्ड बना दिया। यह पहली बार है, जब राष्ट्रीय टीम ने लगातार आठ अधिकारिक मैच जीत लिए हैं।
FOOTBALL
पिछले 16 मैच में 14 वीं जीत-
भारत की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले 16 मैचों में यह 14वीं जीत है। इस मैच में स्थानीय खिलाड़ी निखिल पुजारी,अमङ्क्षरदर ङ्क्षसह और मानवीर ङ्क्षसह ने सीनियर राष्ट्रीय टीम की तरफ से अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया, जो उनके लिए यादगार मैच भी बन गया। मॉरीशस की टीम अब सेंट किट््स एंड नेविस से इसी स्थल पर 22 अगस्त को खेलेगी, जबकि भारत दो दिन बाद 24 अगस्त को यहीं सेंट किट््स एंड नेविस से भिड़ेगा।
कोच अब भी नहीं उत्साहित-
भारतीय टीम के इस रिकॉर्ड को बनाने के बावजूद कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन बहुत ज्यादा उत्साहित नहीं हैं। उन्होंने कहा, यदि हम एएफसी एशिया कप 2019 के लिए क्वालीफाई नहीं करते हैं तो इस रिकॉर्ड का कोई मतलब नहीं है। मेरा लक्ष्य क्वालिफाई करना है और मैं इस तरह के रिकॉर्ड से ज्यादा उत्साहित नहीं होता। कोंस्टेनटाइन ने कहा, नौ, 10, 11 तब तक मायने नहीं रखता, जब तक हम अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। निश्चित रूप से मैच जीतना महत्वपूर्ण है ताकि टीम की लय बनी रहे, लेकिन हमारा लक्ष्य मकाऊ से मुकाबला होने से पहले सही संयोजन में आ जाना है। कोच ने इस जीत का श्रेय खिलाडिय़ों के साथ-साथ पूरे सपोर्टिंग स्टाफ को भी दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो