scriptISL सर पर, आइये देखे कैसे बढ़ा रहीं है टीमें दमखम | Patrika News
फुटबॉल

ISL सर पर, आइये देखे कैसे बढ़ा रहीं है टीमें दमखम

11 Photos
7 years ago
1/11
इंडियन सुपर लीग का चौथा सीजन शुरू होने जा रहा है। इस साल दो नई टीमों के आने से दर्शकों में उत्साह और बढ़ गया है। पहले 3 सीजन में केवल 8 टीम थी। इस सीजन में दो नई फ्रेन्चाइजी जमशेदपुर FC और बेंगलूरु FC शामिल होंगी। अब देखना होगा कि नई टीमों के आने से पुरानी टीमों पर कितना प्रेशर होगा। तैयारियां बड़ी जोर शोर से चल रही है। लगभग सारी टीमें विदेश में अभ्यास कर रही है।
2/11
अभिनेता अभिषेक बच्चन द्वारा खरीदी गई चेन्नइयिन FC पिछले साल कुछ खास नहीं कर पाई। बिक्रमजीत सिंह और धनचंद्र सिंह जैसे स्टार खिलाड़ी होने के बाद भी 15 अंक के साथ सातवे नंबर पर रही। पूरी लीग में चेन्नइयिन सिर्फ 3 ही मैच जीत पाई थी।
3/11
इन दिनों चेन्नइयिन FC थाईलैंड में अपनी ट्रेनिंग कर रही है। कोच जॉन ग्रेगोरी के मुताबिक, टीम यहां 4 फ्रेंडली मैच खेलेगी और 3 हफ्ते बाद 2 नवम्बर को भारत वापस लौटेगी। चेन्नइयिन FC का पहला मैच उनके ही होम ग्राउंड मै 19 नवम्बर को गोवा FC के साथ है।
4/11
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की केरला ब्लास्टर्स FC पिछले सीजन में रनर अप थी। फाइनल में उन्हें एटलेटिको डि कोलकाता के हाथो शिकस्त झेलनी पड़ी थी। तीनो सीजन में केरला ब्लास्टर्स FC का परफॉरमेंस बहुत अच्छा रहा है। दो बार केरला ब्लास्टर्स FC फाइनल में पहुंची है, लेकिन दोनों ही बार उन्हें एटलेटिको डि कोलकाता के हाथो मुंह की खानी पड़ी।
5/11
इस सीजन में केरला ब्लास्टर्स FC के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्विता जमशेदपुर FC से होगी। केरला ब्लास्टर्स FC के हेड कोच स्टीव कोप्पल और असिस्टेंट इश्फाक अहमद पहले ही जमशेदपुर FC में शामिल हो चुके है। उनके स्टार खिलाड़ी हाईटियन विंगर केरवेंस के साथ ही बहुत सारे केरला ब्लास्टर्स FC के खिलाड़ी जमशेदपुर FC में शामिल हो चुके है।
6/11
इस बार गोवा FC से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। पॉइंट्स टेबल में 2014 में दूसरे और 2015 में पहले नंबर पर रहने वाली गोवा FC 2016 में सबसे नीचे रहीं थी।
7/11
इन दिनों गोवा FC स्पेन में ट्रेनिंग कर रहीं है। अब तक की ट्रेनिंग से हेड कोच सर्जिओ लोबेरा काफी खुश नज़र आ रहे है। गोवा का पहला ही मैच चेन्नइयिन FC के साथ है जो पिछले सीजन में गोवा से सिर्फ एक पायदान ऊपर थी। नारायण दस और ब्रैंडन फर्नांडेस जैसे खिलाड़ियों से लैस इस टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।
8/11
दिल्ली डायनामोस 5 जीत और 6 ड्रॉ के साथ पिछले सीजन में तीसरे नंबर पर था। टीम में एक्सपीरियंस और यंग दोनों खिलाड़ी बराबर है। टीम के पास प्रीतम कोतल, एल्बिनो गोम्स और रोमियो फर्नांडेस जैसे अच्छे और काबिल खिलाड़ी है।
9/11
दिल्ली डायनामोस इन दिनों 41 दिनों के ट्रेनिंग सेशन के लिए स्पेन और क़तर के दौरे पर है। टीम के हेड कोच मिगुएल एंजेल पुर्तुगाल है। पुर्तुगाल का मानना है टीम बहुत स्ट्रांग है और इस सीजन में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।
10/11
पिछले तीन सीजन में पुणे FC कुछ खास नहीं कर पाई है। पिछलने 3 सीजन में एक भी बार पुणे सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। पुणे इन दिनों अपने नए कोच रंको पोपोविच के साथ ट्रेनिंग सेशन में व्यस्त है। कोच पोपोविच का मानना है इस बार वह पॉइंट्स टेबल के टॉप में रहेंगे।
11/11
इस साल अपना डेब्यू करने वाली जमशेदपुर FC अभी से चर्चा में है। उनके और केरला ब्लास्टर्स के बीच होने वाली नोक झोक किसी से नहीं छुपी है चाहे वो स्टार खिलाड़ी हाईटियन विंगर केरवेंस को ले कर हो या हेड कोच को लेकर। अब देखना होगा जमशेदपुर FC मैदान में क्या करती है। केरला FC को दो बार फाइनल में पहुंचने वाले कोच स्टीव कोप्पल क्या जमशेदपुर को भी सेमीफइनल तक पंहुचा पाएंगे ?
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.