scriptआइएसएल : अब तक खिताब से दूर एफसी गोवा है इस बार सबसे बड़ी दावेदार | ISL first time in league fc goa can win the trophy | Patrika News

आइएसएल : अब तक खिताब से दूर एफसी गोवा है इस बार सबसे बड़ी दावेदार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 01:57:38 pm

Submitted by:

Mazkoor

लीग में किया है सबसे ज्‍यादा गोल
सबसे ज्‍यादा जीत का रिकॉर्ड भी इसी टीम के नाम
कोच लोबेरा को है इस बार खिताब की उम्‍मीद

isl

आइएसएल : अब तक खिताब से दूर एफसी गोवा है इस बार सबसे बड़ी दावेदार

गोवा : हीरो इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) के जब से शुरू हुई है, इसके चार चार सीजन हो चुके हैं। अब तक दो बार एटीके कोलकाता और दो बार चेन्‍नइयन एफसी के हाथ खिताब लगा है। इसके अलावा दो बार केरला ब्लास्‍टर और एक-एक बार बेंगलूरु और एफसी गोवा रनरअप रही है। हालांकि एफसी गोवा की टीम के हाथ एक बार भी खिताब नहीं लगा है, इसके बावजूद वह पहले सीजन (2014) ही खिताब की दावेदार मानी जाती रही है। चाहे टीम के कोच जिको हों या सर्जियो लोबेरा। चाहे टीम ब्राजील की शैली में फुटबाल खेले या स्पेन की शैली में। इस सीजन में तो उसकी निरंतरता और शानदार प्रदर्शन सबको चकित करने वाली है। जबकि इतनी लंबी चलने वाली लीग में किसी टीम की फॉर्म में निरंतरता नहीं रहती। अब उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती खिताब पाना है, जिसके करीब जाकर वह चूकती रही है।

सबसे ज्‍यादा बार प्‍लेऑफ में
इस सीजन को मिलाकर पांच में से चार सीजन में गोवा ने प्लेऑफ में जगह बनाई है। एक बार फाइनल में भी गई, जहां उसे चेन्नइयन से हार गई थी। कोई और टीम गोवा की सफलता की बराबरी नहीं कर पाई हैं। यहां तक कि दो-दो बार खिताब अपने नाम करने वाली एटीके एवं चेन्नइयन भी तीन-तीन बार ही अंतिम-4 में पहुंची हैं।

सबसे ज्‍यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड
मैदान पर गोवा का प्रदर्शन हैरत में डालने वाला है। इस टीम के नाम आइएसएल में सबसे ज्यादा 36 मैच जीतने का रिकार्ड है। वहीं दो-दो बार की विजेता चेन्नइयन एफसी और एटीके ने क्रमश: 32 और 28 मैच ही जीत सकी हैं। इस सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने वाली टीमों में इस बार इन दोनों का नाम नहीं है।

गोल करने में भी सबसे आगे
गोवा ने पांचवें सीजन के अब तक के खेल को मिलाकर आइएसएल में कुल 148 गोल दाग दिए हैं। इस मामले में भी वह सबसे आगे है। उसके सबसे करीब चेन्नइयन है, जिसने कुल 126 गोल किए हैं। 2015 को छोड़कर गोवा ने जब भी प्लेऑफ में जगह बनाई है, वह लीग दौर के बाद गोल अंतर के मामले में सभी टीमों से बेहतर रही है।

निरंतरता से किया प्रभावित
2016 के एक खराब सीजन के बाद गोवा ने लोबेरा के मार्गदर्शन में दो सीजन में लगातार प्लेऑफ में जगह बनाई। लीग में सबसे रोमांचक फुटबाल खेलने वाली टीम का उसे दर्जा हासिल है। टीम ने अपने अटैक को पहले से और मजबूत कर लिया है और उसकी निरंतरता भी पहले से और बेहतर हो गई है। अब उसका रक्षण भी काफी बेहतर हो गया है।

रक्षण बेहतर होने से कोच खुश
प्लेऑफ में जगह बनाने के बाद गोवा के कोच लोबेरा ने कहा कि वह बेहद खुश हैं, क्योंकि अब टीम के रक्षण में भी काफी सुधार हो गया है। इसके साथ ही गोलपोस्ट के सामने भी टीम ने कई मौके बनाए। बस टीम को जमीन पर टिके रहने और लगातार मेहनत करने की जरूरत है। खिताब दूर नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो