scriptChampions league : रियल मेड्रिड को तीसरी बार ख़िताब जीतने से रोकना चाहेगा लिवरपूल | Liverpool is all set to stop madrid from their third title victory | Patrika News
फुटबॉल

Champions league : रियल मेड्रिड को तीसरी बार ख़िताब जीतने से रोकना चाहेगा लिवरपूल

लिवरपूल ने पांच बार चैम्पियंस लीग का खिताब अपने नाम किया है लेकिन बीते 13 सालों से वह इस खिताब तक नहीं पहुंच सका है।

नई दिल्लीMay 26, 2018 / 04:45 pm

Siddharth Rai

LIVER POOL

Champions league : रियल मेड्रिड को तीसरी बार ख़िताब जीतने से रोकना चाहेगा लिवरपूल

नई दिल्ली। यूरोपीय फुटबाल की सबसे प्रतिष्ठित क्लब प्रतियोगिता-चैम्पियंस लीग के इतिहास में सबसे सफल स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड शनिवार रात यहां के ओलंपिस्की स्टेडियम में 13वीं बार खिताब जीतने के इरादे से उतरेगा जबकि इस सीजन में शानदार फॉर्म में चले रहे अपने फारवर्ड खिलाड़ियों के दम पर इंग्लिश क्लब लिवरपूल दिग्गज खिलाड़ियों से सजे रियल को लागातर तीसरी बार खिताब तक पहुंचने से रोकना चाहेगा। लिवरपूल ने पांच बार चैम्पियंस लीग का खिताब अपने नाम किया है लेकिन बीते 13 सालों से वह इस खिताब तक नहीं पहुंच सका है।
2007 में लिवरपूल अंतिम बार फाइनल में पहुंचा था लेकिन इटली के क्लब एसी मिलान के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा था। इससे भी अहम बात यह है कि शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद लिवरपूल ने इस सीजन में एक भी खिताब नहीं जीता है और इस लिहाज से उस पर खुद को साबित करने का दबाव है। फुटबाल जगत में दोनों टीमें अपने दमदार अटैक के लिए प्रसिद्ध हैं। रियल में जहां क्रिस्टियानो रोनाल्डो, करीम बेंजेमा और गैरेथ बेल जैसे स्टार हैं तो वहीं इंग्लिश क्लब के पास मो सलाह, रोबटरे फिर्मिनो और सादियो माने हैं। इन तीनों ने चैम्पियंस लीग के एक सत्र में सबसे ज्यादा 29 गोल मारने का रिकॉर्ड स्थापित किया है।
रियल के करिश्माई फारवर्ड रोनाल्डो लिवरपूल के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। उन्होंने इस सीजन में चैम्पियंस लीग में सबसे ज्यादा 15 गोल दागे हैं और अहम मौकों पर रियल को जीत दिलाई है। रोनाल्डो के अलावा बेंजेमा एवं बेल से भी इंग्लिश क्लब की डिफेंस को सर्तक रहना होगा। फारवर्ड खिलाड़ियों के अलावा लिवरपूल अपनी विरोधी टीम के मिडफील्ड में मौजूद टोनी क्रूस एवं कैसिमीरो जैसे खिलाड़ियों के कौशल से भी वाकिफ है, जो रियल को एक विजेता टीम बनाती है।
लिवरपूल के कप्तान जॉर्डन हेंडरसन ने मैच से पहले कहा कि अगर उनकी टीम अपनी क्षमता के साथ न्याय करने में सफल रही तो उसे चैम्पियन बनने से कोई नहीं रोक सकता। हेंडरसन ने कहा, हमें फाइनल मुकाबले में वहीं करना है, जो हम अब तक करते आए हैं। हमने शानदार फुटबाल खेली है और अगर एक दिन हमने अपना सबसे अच्छा खेल खेला तो खिताब हमारा होगा।
हेंडरसन ने कहा, इस सीजन हमने एक भी खिताब नहीं जीता है। हमने इस टूनार्मेंट के फाइनल तक का सफर तय किया है लेकिन दुनिया आपको ट्रॉफी जीतने के लिए याद रखती है। अब तक जो भी हुआ उससे सबक लेकर हम फाइनल में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।
रियल का अटैक और मिडफील्ड ने भले इस सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया है लेकिन टीम को डिफेंस कई मौकों पर कमजोर नजर आया है, जिसका लाभ जॉर्गन क्लॉप की टीम उठाना चाहेगी। जुवेंतस के खिलाफ क्वार्टर फाइनल के दूसरे दौर के मुकाबले में रियल मेड्रिड कप्तान सर्गियो रामोस के बिना डिफेंस में असहाय नजर आई और मेहमान टीम ने तीन गोल दागे लेकिन 4-3 के कुल योग के साथ स्पेनिश क्लब सेमीफाइनल में प्रवेश करने में कामयाब रही। टीम ने इस सीजन टूनार्मेंट के 17 मैचों में 15 गोल खाए हैं।
मेड्रिड के डिफेंडर दानी कावार्हाल चोट के बाद वापसी करेंगे जो टीम के लिए चिंता का विषय होगा। गोलकीपर केलोर नावास भी इस सत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं और मेड्रिड में शायद यह उनका आखिरी सीजन हो। दूसरी ओर, टूनार्मेंट में लिवरपूल की डिफेंस रियल के मुकाबले ज्यादा सहज नजर आई है। हालांकि, इटली की क्लब एएस रोमा ने सेमीफाइनल मुकाबले में लिवरपूल के खिलाफ कुल छह गोल किए जो यह दशार्ता है कि रियल के अटैक को रोकना इंग्लैंड की क्लब के लिए आसान नहीं होगा।
लिवरपूल टीम :

गोलकीपर : लोरिस कारियोस, सिमोन मिगनोलेट, डैनी वार्ड।

डिफेंडर : ट्रेंट एलेक्जेंडर आर्नल्ड, नाथन साल्यन, वर्जिल वान डिजिक, डेजान लोवरेन, राग्नार क्लावेनस अलबटरे मोरेनो, एंड्रयू रोबर्टसन, नाथनाइयल फिलिप्स।

मिडफील्ड : जॉर्जिनियो विजनाल्डम, जेम्स मिलनर, जोर्डन हेंडरसन, एडम लालान, इमरे कैन, कुटीस जोंस, राफा कामाचो।
फारवर्ड : रोबेटरे फिर्मिनो, मोहम्मद सलाहा, साडियो माने, डैनी इंग्स, डोमिनिक सोलांके, बेन वुडबर्न।

रियल मेड्रिड टीम :

गोलकीपर : केलोर नावास, किको कैसीला, लुका जिदान।

डिफेंडर : दोनी कावार्हाल, जीसस वालेजो, सर्गियो रामोस, राफेल वरान, नाचो फनार्डीज, थियो हनार्डीज, अकराफ हकीमी।
मिडफील्डर : टोनी क्रूस, लुका मोर्डिक, कैसिमीरो, मार्कस लोरेंते, मार्को असेंसियो, इस्को, मैटयो कोवाचिक, दानी कावालोस।

फारवर्ड : क्रिस्टियानो रोनाल्डो, करीम बेंजेमा, गैरेथ बेल, लुकास वाजक्वेज, बोर्जा मेयोरल।

Home / Sports / Football News / Champions league : रियल मेड्रिड को तीसरी बार ख़िताब जीतने से रोकना चाहेगा लिवरपूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो