scriptFIFA 2022: एम्बाप्प की हैट्रिक से लेकर खिलाड़ियों की लड़ाई तक, ये हैं वर्ल्ड कप के यादगार मोमेंट्स | Patrika News

FIFA 2022: एम्बाप्प की हैट्रिक से लेकर खिलाड़ियों की लड़ाई तक, ये हैं वर्ल्ड कप के यादगार मोमेंट्स

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2022 02:51:38 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

FIFA 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में इस साल बहुत कुछ देखने को मिला। एक तरफ जहां कई विवाद हुए वहीं कुछ टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उलटफेर किए और बड़ी टीमों को टूर्नामेंट से हरा दिया।

fif_ned.png

fifa world cup 2022 फीफा वर्ल्ड कप 2022 खत्म हो गया है और लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेटीना ने खिताब पर कब्जा जमा लिया है। अर्जेटीना ने 36 साल बाद वर्ल्ड कप जीता है। यह फीफा वर्ल्ड कप बाकी वर्ल्ड कप से बहुत अलग था। जहां एक तरफ कमजोर टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई उलटफेर किए। वहीं कुछ ऐसे मोमेंट्स दिये जिन्हें शायद की फुटबाल फैंस अब कभी भूल पाये। तो आइए जानते हैं इन मोमेंट्स के बारे में….

ईरान टीम का विरोध –
ईरान टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में राष्ट्रगान गाने से मना कर दिया। ईरान में ड्रेसकोड में हिजाब अनिवार्य किए जाने के सरकार के फैसले का विरोध कर रहे लोगों के समर्थन में राष्ट्रगान नहीं गाने और जीत के बाद जश्न नहीं मनाने का फैसला किया था।

जर्मनी टीम की नाराजगी –
जर्मनी के खिलाड़ियों ने जापान के खिलाफ मैच से पहले फोटो सेशन के दौरान अपने मुंह ढक लिए थे। LGBTQ समुदाय के समर्थन में ‘वन लव’ आर्म बैंड नहीं पहनने देने के फैसले के विरोध में ये कदम उठाया था। दअसल फीफा ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही कह दिया था कि अगर कोई खिलाड़ी वन लव आर्म बैंड पहनकर मैदान पर उतरता है तो उसे तुरंत येलो कार्ड दिखाया जाएगा।

रोनाल्डो को बाहर बैठाया –
पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो को प्री-क्वार्टर फाइनल और क्वार्टरफाइनल मुकाबले के दौरान स्टार्टिंग इलेवन में जगह नहीं मिली। प्री-क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल जीत गई, लेकिन क्वार्टर फाइनल में उसे मोरक्को ने हरा दिया। यह पहली बार था जब पुर्तगाल टीम ने रोनाल्डो को स्टार्टिंग इलेवन में शामिल नहीं किया।

मोरक्को का जोरदार प्रदर्शन –

मोरक्को ने इस साल फैंस को कई अच्छे मोमेंट्स दिये। मोरक्को ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई और ऐसा करने वाली पहली अफ्रीकी टीम बनी।

नीदरलैंड्स और अर्जेटीना में झड़प –
नीदरलैंड्स और अर्जेटीना के बीच खेले गए क्वार्टरफाइनल मुक़ाबले में जमकर विवाद हुआ। पूरा वाकया खेल के 88वें मिनट में हुआ, तब अर्जेंटीना की टीम 2-1 से आगे थी। अर्जेंटीना के मिडफील्डर लिएंड्रो परेडेस ने नाथन एके को टैकल कर जमीन पर गिरा दिया। जिसके चलते मैच रेफरी ने फाउल के लिए सीटी बजा दी। परेडेस इससे आगबबूला हो गए और उन्होंने गेंद को नीदरलैंड के डगआउट में दे मारा। जिसके बाद दोनों टीमों के बीच यह बवाल हुआ।

सऊदी अरब से हारा अर्जेंटीना –
अर्जेंटीना की विश्व कप में शुरुआत काफी खराब रही थी और उसे पहले ही मैच में सऊदी अरब के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। पहली बार सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को हराया था। इस जीत के बाद सऊदी के किंग ने देश में छु्ट्टी की घोषणा कर दी थी।

एम्बाप्पे की हैट्रिक-
फ़ाइनल मुक़ाबले में अर्जेटीना के खिलाफ फ्रांस के स्टार फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीन गोल किए और हैट्रिक स्कोर की। इसी के साथ एम्बाप्पे टूर्नामेंट में 8 गोल के साथ टॉप स्कोरर रहे और उन्हें ‘गोल्डन बूट’ भी मिला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो