scriptUEFA Champions League 2022: विनिसियस जूनियर के गोल से रियाल मैड्रिड ने रचा इतिहास, लिवरपूल को हरा 14वीं बार जीता खिताब | Real Madrid beat Liverpool to win 14th Champions League title | Patrika News

UEFA Champions League 2022: विनिसियस जूनियर के गोल से रियाल मैड्रिड ने रचा इतिहास, लिवरपूल को हरा 14वीं बार जीता खिताब

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2022 02:44:00 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

Real Madrid vs Liverpool: यह फाइनल मुक़ाबला काफी रोमांचक रहा, जहां दोनों टीमें एक-दूसरे को टक्कर देते हुए नजर आईं। इस मैच के पहले हाफ में कांटे की टक्कर देखने को मिली। लेकिन दूसरे हाफ के 59वे मिनट में मैड्रिड के विनिसियस जूनियर ने एक गोल दागा, जिससे टीम को एक अंक की बढ़त मिली।

championsleae.png

मैड्रिड ने 14वीं बार जीता यूईएफए चैंपियंस लीग का खिताब

UEFA Champions League Final 2022: पेरिस में खेले गए ‘यूईएफए चैंपियंस लीग’ के फाइनल में रियाल मैड्रिड ने इंग्लिश क्लब लिवरपूल को 1-0 से करारी शिकस्त दी। शनिवार देर रात स्पेनिश क्लब मैड्रिड ने 14वीं बार चैम्पियंस लीग खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है।

कांटे की टक्कर –
यह फाइनल मुक़ाबला काफी रोमांचक रहा, जहां दोनों टीमें एक-दूसरे को टक्कर देते हुए नजर आईं। इस मैच के पहले हाफ में कांटे की टक्कर देखने को मिली। लेकिन दूसरे हाफ के 59वे मिनट में मैड्रिड के विनिसियस जूनियर ने एक गोल दागा, जिससे टीम को एक अंक की बढ़त मिली। हालांकि, पहले हाफ में दोनों टीमें गोलों का बचाव करती हुईं नजर आईं। इस दौरान लिवरपूल ने टारगेट में पांच शॉट मारे और मैड्रिड ने मात्र एक शॉट मारा।

विनिसियस जूनियर का गोल –
लेकिन, दूसरे हाफ में रियाल मैड्रिड ने काफी शानदार खेला और विनिसियस जूनियर ने 59वें मिनट में एक गोल किया। यह गोल टीम के लिए मैच विजेता रहा है। वहीं, लिवरपूल ने भी 47वें मिनट में एक गोल करने की कोशिश की, लेकिन टीम गोल करने में विफल रही।

रियाल मैड्रिड के मैनेजर कार्लो एंसेलोटी ने भी इतिहास रच दिया है। वह चार बार यह खिताब जीतने वाले पहले मैनेजर बन गए हैं।

चैंपियंस लीग का इतिहास –
बता दें, रियाल मैड्रिड ने 14वीं बार यह खिताब जीता है। इससे पहले टीम वर्ष 1981 में लिवरपूल से हारी थी। उसके बाद से टीम ने हार नहीं मानी और चैंपियंस लीग खिताब में पहले पायदान पर है। उसके बाद एसी मिलान है, जिसने अभी तक 7 खिताब जीते हैं। लिवरपुल और जर्मन टीम बायर्न म्यूनिख टीम 6-6 बार चैम्पियन रही है। यह 5 साल में तीसरी बार था जब लिवरपुल ने इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो