scriptSpain to face Iran in their second match of fifa worldcup 2018 | FIFA 2018 : ईरान के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल करना चाहेगा स्पेन | Patrika News

FIFA 2018 : ईरान के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल करना चाहेगा स्पेन

टूर्नामेंट मे एशिया की उम्मीदों का भार उठा रही ईरान को अपने पहले मैच में सेंट पीटर्सबर्ग में मोरक्को के खिलाफ 1-0 की जीत मिली थी।

नई दिल्ली

Published: June 20, 2018 02:05:07 pm

नई दिल्ली। फीफा विश्व कप के ग्रुप-बी में शामिल ईरान भले ही किस्मत के सहारे अपने पहले मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहा हो, लेकिन अब उसका असली मुकाबला बुधवार को 2010 की चैंपियन स्पेन से होगा। टूर्नामेंट मे एशिया की उम्मीदों का भार उठा रही ईरान को अपने पहले मैच में सेंट पीटर्सबर्ग में मोरक्को के खिलाफ 1-0 की जीत मिली थी। हालांकि उसे यह जीत उसकी किस्मत की बदौलत मिली थी जब मोरक्को के अजिज बोउहादोउज ने हेडर के जरिए गेंद को बाहर भेजना चाहा, लेकिन दुर्भाग्यवश वह गेंद को गोलपोस्ट के अंदर मार बैठे और ईरान को बिना मेहनत के जीत मिल गई।

fifa

इस जीत की बदौलत अब वह अपने ग्रुप में तीन अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। फ्रांस में वर्ष 1998 में हुए फीफा विश्व कप के 16वें संस्करण के बाद से यह पहला मौका जब ईरान अपने ग्रुप में शीर्ष पर है। मोरक्को के खिलाफ मिली जीत से ईरान का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है और वह इसी आत्मविश्वास के साथ स्पेन के खिलाफ मुकाबले में उतरने को तैयार है। फीफा विश्व कप के इतिहास में ईरान की यह केवल दूसरी जीत है। उसने इससे पहले 1998 के विश्व कप में अमेरिका को 2-1 से हराया था। अपने पहले ही मैच में तीन अंक अर्जित करने के बाद अब ईरान की पूरी कोशिश अंतिम-16 में पहुंचने की होगी और इसके लिए स्पेन के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकता है।

दूसरी तरफ स्पेन को सोचि में 15 जून को अपने पहले मैच में पुर्तगाल के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेलकर अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा था। हालांकि इस मैच में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा था और वह मैच के 88वें मिनट तक 2-1 से आगे थी लेकिन करिश्माई खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हैट्रिक के चलते स्पेन को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा था। कोच फर्नाडो हिएरो दूसरे मैच में कुछ बदलाव कर सकते हैं। हिएरो पहले ही कह चुके हैं कि डेविड डि गिया गोलकीपर के रूप में अपना काम संभालना जारी रखेंगे। स्पेन को एक बार फिर अपने स्टार खिलाड़ी डिएगो कोस्टा और नाचो फनार्डीज से गोल की उम्मीद होगी जिन्होंने पिछले मुकाबले में क्रमश: दो और एक गोल किए थे।

ईरान के खिलाफ होने वाले मैच में स्पेन एक बार फिर अपने स्वभाविक खेल के भरोसे उतरेगी। स्पेन की यह रणनीति रही है कि वह गेंद को अधिक समय तक अपने नियंत्रण में रखती है और धीरे-धीरे लय में आती है। स्पेन के पास गेंद को अधिक समय तक पास करने की क्षमता है जो ईरान को मैच से दूर कर सकता है।

टीमें-

ईरान- अली बिरेवांड, रमीन रेजियन, मोर्टेजा पौरालिगेंजी, पेजमैन मोंटाजेरी, मसूद शोजेई, सईद एजातोलाही, एहसान हाजी सफी, ओमिद इब्राहिमी, वाहिद अमिरी, सरदार अजमौन, अलीरेजा जहांबख्श।

स्पेन- डेविड डि गिया, जोर्डी एल्बा, सर्जियो रामोस, गेरार्ड पिके, नाचो, सर्जियो बस्केटस, थियागो एल्सांट्रा, आंद्रेस इनिएस्ता, इस्को, डेविड सिल्वा, डिएगो कोस्टा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामUP Election 2022 : कोविड अस्पताल के निरीक्षण के बहाने सीएम योगी ने भाजपा नेताओं को दिया जीत का मंत्रनेता प्रतिपक्ष की डीजीपी को चेतावनी, धरियावद थाने का स्टाफ नहीं हटाया तो धरने पर बैठूंगाजम्मू-कश्मीरः शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक आतंकी ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.