scriptपौने दो लाख की आबादी वाले देश से हारी भारतीय फुटबॉल टीम | Tiny Pacific island Guam stun India in FIFA world cup qualifier | Patrika News

पौने दो लाख की आबादी वाले देश से हारी भारतीय फुटबॉल टीम

Published: Jun 17, 2015 08:25:00 am

फीफा रैंकिंग में गुआम भारत से 33 स्थान पीछे है, भारत की प्रीक्वालीफायर ग्रुप-डी मुकाबले में यह लगातार दूसरी हार है

india football

india football

गुआम। भारतीय टीम मंगलवार को फिलीपींस के करीब स्थित एक छोटे से आईलैंड गुआम के हाथों 2018 फीफा विश्व कप के प्रीक्वालीफायर मुकाबले में 1-2 से हार गई। इससे भारतीय फुटबॉल प्रशंसकों के अपनी राष्ट्रीय टीम को फीफा विश्व कप में खेलते हुए देखने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। फीफा रैंकिंग में गुआम भारत से 33 स्थान पीछे 174वें स्थान पर है, लेकिन इस मैच में वह हर क्षेत्र में बेहतर साबित हुई। भारत की प्रीक्वालीफायर ग्रुप-डी मुकाबले में यह लगातार दूसरी हार है। इससे पहले उसे ओमान ने घरेलू मैदान पर 2-1 से शिकस्त दी थी। अब गुआम एएफसी राउंड-2 ग्रुप-डी की अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

पौने दो लाख आबादी वाला देश पड़ा भारी
भारत के लिए शर्मनाक स्थिति यह रही कि मात्र पौने दो लाख की आबादी वाले देश गुआम ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत को पराजित कर शर्मसार कर दिया। सोश्यल मीडिया पर भारतीय फुटबॉल टीम का जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है। निराशाजनक हार के बाद भारतीय टीम के कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन ने कहा, हम निराश हैं। इस मैच में फुटबॉल की अच्छी जानकारी रखने वाले खिलाडियों और शेष में फर्क देखा जा सकता है। गुआम के 75 फीसदी खिलाड़ी अमरीका में पले बढ़े हैं और इसका भी बहुत असर पड़ता है।

छेत्री ही सफल
इस मुकाबले में भारत ने हालांकि अच्छी शुरूआत की, लेकिन मैच के 36वें मिनट में मेजबान की ओर से ब्रैंडन मैकडॉनल्ड ने शानदार गोल कर 1-0 की बढ़त बना ली जो हाफ टाइम तक बरकरार रही। ट्रैविस निकलॉ ने अपने बड़े भाई शान के पास पर 62वें मिनट में इस बढ़त को दुगुना कर दिया। भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने इंजरी टाइम में अपनी टीम का पहला गोल किया और स्कोर 1-2 कर दिया। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

एशिया कप की उम्मीदों को भी झटका
इस हार से भारत के विश्व कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रहने की उम्मीदों को भी झटका लगा है, जिससे उसके 2019 ए शिया कप में भी सीधे प्रवेश पाने के प्रयासों को भी झटका लग सकता है। इस जीत से सितम्बर में एशिया क्वालीफाइंग के अगले राउंड के मैचों तक गुआम का दूसरे राउंड में अपने ग्रुप में शीर्ष पर बने रहना तय है।

सुनील छेत्री का 50वां गोल
भारतीय कप्तान छेत्री ने मैच में 50वां अंतरराष्ट्रीय गोल दागा। यह उपलब्घि हासिल करने वाले वह पहले भारतीय फुटबॉलर हैं। उन्होंने 78 मैचों में 50 गोल किए। उनके बाद बाइचुंग भूटिया का नम्बर आता है जिन्होंने 107 मैचों में 42 गोल किए थे। तीसरे नम्बर पर आइएम विजयन हैं, जिनके नाम 79 मैचों में 40 गोल दर्ज हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो