scriptयदि मतदान होता तो राम को वनवास न होता, इन्होंने बताया सच | If voting, Ram would not be exiled | Patrika News

यदि मतदान होता तो राम को वनवास न होता, इन्होंने बताया सच

locationगाडरवाराPublished: Jan 14, 2019 03:51:36 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

मतदान एक राष्ट्रीय कर्तव्य विषय पर भाषण प्रतियोगिता

National Seminar on World Population Day in APSU Rewa

National Seminar on World Population Day in APSU Rewa

नरसिंहपुर। शासकीय कॉलेज साईंखेड़ा में व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ के अंतर्गत कॉलेज की प्राचार्य डॉ शोभा मिश्रा की अध्यक्षता में भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। भाषण का विषय तात्कालिक परिदृश्य के अंतर्गत मतदान एक राष्ट्रीय कर्तव्य था। मुख्य अतिथि डॉ बीएन मिश्रा रहे।

प्रतियोगिता में कॉलेज के सभी संकायों, कला, वाणिज्य, विज्ञान, के विद्यार्थियों ने बढ़-चढक़र भाग लेते हुए विषय पर विचार व्यक्त किए। डॉ मिश्रा ने मतदान का कर्तव्य के रूप में महत्व बताते हुए कहा कि यदि इतिहास में लोगों ने मतदान को कत्र्तव्य माना होता और उसे व्यक्त करने की व्यवस्था होती तो न राम को वनवास होता और न ही द्रोपदी का चीरहरण होता।


दोनों ही प्रसंगों में लोगों का मत यही था कि न राम को वनवास हो और न ही द्रोपदी का चीरहरण हो, लेकिन मतदान को कर्तव्य न मानने और उसे प्रकट करने की व्यवस्था की कमी के कारण इतिहास में ऐसी अप्रिय घटनाएं घटित हुईं। भविष्य में ऐसी घटना घटित न हो इसलिए लोगों को मतदान को कर्तव्य मानकर मत अवश्य प्रकट करना चाहिए। कार्यक्रम में कॉलेज के डॉ गणेश राठौड़, डॉ हर्षित द्विवेदी, डॉ अजीत डेहरिया, क्रीड़ा अधिकारी राजकुमार पटवा, सीपी राठौर, नम्रता पटेल ने भी विचार व्यक्त किए। इस दौरान विद्यार्थियों ने मताधिकार के महत्व पर प्रकाश डाला और मताधिकार करने का संकल्प दोहराया।

कॉलेज की प्राचार्य ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि सभी छात्रों को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए एवं अपने सभी नातेदारों को भी मतदान के लिए जागृत और प्रोत्साहित करना चाहिए। व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ के संचालक एवं संयोजक मनोज कुशवाहा ने प्रतियोगिता में सफल विद्यार्थियों के नामों की घोषणा की, जिसमें शिवानी दुबे प्रथम, रीना बरहैया द्वितीय एवं तृतीय स्थान राजकुमारी महंत ने प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन डीके विश्वकर्मा ने किया। कार्यक्रम में कॉलेज स्टाफ के सुरेंद्र राजपूत, बृजेश राजपूत, ओम प्रकाश रजक उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो