scriptरोड नहीं तो वोट नहीं, पनारी के पास जमनिया टोला वासियों ने दिया अल्टीमेटम | Patrika News

रोड नहीं तो वोट नहीं, पनारी के पास जमनिया टोला वासियों ने दिया अल्टीमेटम

locationगाडरवाराPublished: Sep 30, 2018 05:50:20 pm

Submitted by:

ajay khare

सपेरों की बस्ती है जमनिया टोला जहां अब तक नहीं हुआ विकास

no road no vaote

no road no vaote

गाडरवारा। इन दिनों जगह जगह नेताओं द्वारा मंचों से विकास के बड़े बड़े दावे किए जा रहे हैं कि उन्होंने क्षेत्र के इतने गांवों में सड़क बिजली पानी की सुविधा मुहैया कराई। लेकिन आज भी तहसील के अनेकों गांव विकास की मुख्य धारा से कटे विकास की बाट जोह रहे हैं। यह गांव परेशानी उजागर करने के साथ नेताओं के विकास के दावों की भी पोल खोलते नजर आते हैं। इसी कड़ी में विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा तहसील गाडरवारा के तहत करेली-गाडरवारा मुख्य सड़क पर पनारी से महज किलोमीटर दूर एक गांव है जमनिया टोला। जो ग्राम पंचायत नरसरा जनपद चीचली के तहत आता है। यहां मुख्यत: सपेरे ओर कुशवाहा समाज के लोग निबास करते हैं। टोले के अधिकांश घर खेतों पर बने हुए हैं जो कि आसपास ही हैं। पहले सपेरा जाति का रोजगार सांप दिखाकर पैसा कमाना था। लेकिन जब से सरकार द्वारा सांप पकड़कर दिखाना प्रतिबंध दिया है तभी से इस जाति पर रोजी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है। इनके पास जो थोड़ी सी खेती है, उसमें ही पेट पालने को निर्भर हंै। गांव के हाल देखकर लगता है कि इस गांव में विकास के नाम पर कुछ नहीं हुआ। बरसात के दिनों में कोई बीमार हो जाए तो आज भी इन ग्रामीणों को एक नाला पार कर मरीज को खाट पर रख कर पैदल मुख्य सड़क पनारी तक लाना पड़ता है। ऐसे ही स्कूल चलें हम की कलई खोलते छोटे बच्चे रोज तीन किलोमीटर दूर कीचड़ से होकर स्कूल पढऩे पनारी या कल्याणपुर जाते हैं। वहीं पेट की आग बुझाने पीडीएस का राशन लेने दो किलोमीटर दूर कल्याणपुर जाना पड़ता है। आजादी के लगभग 70 साल बाद भी यह गांव पूरी तरह उपेक्षित है। यहां नेता सिर्फ चुनाव के समय वोट लेने आते है फिर पांच साल दर्शन नही होते। यहां के लोगों ने सड़क निर्माण के लिए अनेक बार जनप्रतिनिधियों से निवेदन किया लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं हुआ। लेकिन इस बार ग्रामीणों ने फैसला कर लिया है कि चुनाव तक सड़क बनहीं बनी तो वोट नहीं डालेंगे। उन्होंने रोड नहीं तो वोट नहीं के संकल्प के साथ मतदान नहीं करने का फैसला लिया है।
्रलगभग सौ से अधिक हैं वोटर
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम जमनिया टोला में 120 मतदाता है। करीब 32 मकान बने हुए हैं तथा कुल मिलाकर 180 से 200 के बीच यहां की आबादी है। लोगों का कहना है शायद गरीब मजदूरों की बहुतायत होने से यहां ध्यान नहीं दिया जा रहा।
इनका कहना
हमारे यहां श्मशान घाट के टीन शेड और तालाब निर्माण में भी कार्य पूर्ण नहीं हुआ है, इसकी भी जांच कराई जाए।
राधाबाई रामफ ल पंच, ग्राम पंचायत नरसरा
लोगों को सड़क की समस्या देखते हुए हमने सुदूर सड़क के लिए प्रस्ताव दिया था। परंतु टोला में पहुंचने के लिए कोई शासकीय रास्ता नहीं होने के कारण सड़क निर्माण नहीं हो पा रहा है।
सतीश पटेल उपसरपंच नरसरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो