scriptप्रतिकूल मौसम से बढ़ी मरीजों की तादाद: अस्पताल में आ रहे लगभग 450 मरीज | Number of patients increased due to adverse weather: about 450 patient | Patrika News
गाडरवारा

प्रतिकूल मौसम से बढ़ी मरीजों की तादाद: अस्पताल में आ रहे लगभग 450 मरीज

मौसम में घुली ठंडक से मौसमी बीमारियों ने पसारे पैर

गाडरवाराJan 22, 2020 / 04:38 pm

arun shrivastava

प्रतिकूल मौसम से बढ़ी मरीजों की तादाद: अस्पताल में आ रहे लगभग 450 मरीज

मौसम में घुली ठंडक से मौसमी बीमारियों ने पसारे पैर

गाडरवारा। इन दिनों प्रतिकूल मौसम एवं शीतलहर के चलते मौसम में घुली ठंडक लोगों को जमकर हलाकान कर रही है। खासकर सुबह और शाम के समय इस तरह का मौसम बीते तीन चार दिनों से बना हुआ है। जिसका प्रभाव क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य में भी देखने को मिल रहा है। जिसके चलते इन दिनों सिविल अस्पताल में बढ़ती मरीजों की संख्या से अंदाजा लगाया जा सकता है। बताया गया है कि इन दिनों 400 से 450 मरीजों की ओपीडी पर्ची बनाई जा रही है। जिसमें प्रमुख रूप से सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार सहित फ ंगल इन्फेक्शन के मरीजों की संख्या अधिक है। जबकि इसके पूर्व के दिनों में एक दिन में लगभग 200 से 250 मरीज की ओपीडी पर्ची काटी जा रही थी। बदले मौसम से रोजाना आने वाले करीब दो ढाई सौ मरीज बढ़ गए हैं। अस्पताल परिसर में उक्त मरीज इलाज के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं। वही नई व्यवस्था के तहत बाहर की ओर से ओपीडी पर्ची बना कर दी जाती है। ठीक उसके बाजू में ही दवा वितरण की व्यवस्था बनाई गई है। जहां मरीज लाइन लगाकर पची बनवाते हैं एवं चिकित्सक से इलाज के उपरांत यहीं से दवाएं लेते हैं। इन दिनों सिविल अस्पताल में बढ़ती मरीजों की संख्या देखने के अलावा नगर की निजी अस्पतालों में भी मरीजों की खासी तादाद देखी जा सकती है। इस मौसम का प्रभाव सभी वर्ग आयु के लोगों के साथ साथ शिशु एवं बच्चों में विशेष रूप से देखने को मिल रहा है। चिकित्सकों के अनुसार बदले मौसम से कमजोर रोग प्रतिरोध क्षमता वाले जल्दी बीमार होते हैं। लोगों से मौसम के अनुकूल खानपान एवं रहन रहन सहन के साथ बाहर के खुले दूषित खानपान से परहेज रखने की सलाह दी गई है।
एक ही कम्प्यूटर से बन रही ओपीडी पर्ची
सिविल अस्पताल में मरीजों को अभी भी परेशान होकर लंबी कतार में लगने मजबूर इसलिए भी होना पड़ रहा है अस्पताल परिसर में ओपीडी पर्ची कंप्यूटरीकृत काटी जाती है। जो मात्र एक ही कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा काटी जाती है। लोगों की मांग है अगर दो कंप्यूटर एवं ऑपरेटरों द्वारा उक्त ओपीडी पर्ची काटी जाए तो मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Home / Gadarwara / प्रतिकूल मौसम से बढ़ी मरीजों की तादाद: अस्पताल में आ रहे लगभग 450 मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो