script

#पत्रिका सरोकार – आकार लेने लगा सांईखेड़ा का तहसील भवन

locationगाडरवाराPublished: Feb 26, 2020 06:05:11 pm

Submitted by:

arun shrivastava

अधर में मंडी का काम, कॉलेज की केवल जगह चिन्हित

आकार लेने लगा सांईखेड़ा का तहसील भवन

अधर में मंडी का काम, कॉलेज की केवल जगह चिन्हित

गाडरवारा-साईंखेड़ा। बीते दिनों पूर्व प्रदेश सरकार के कार्यकाल में सांईखेड़ा को तहसील का दर्जा दिया गया था। सांईखेड़ा में एक कॉलेज भी खोला गया। साथ ही वर्षों से बंद पड़ी मंडी को भी निर्माण करके चालू करने के आदेश जारी हुए थे। लेकिन इन घोषणाओं में से अनेक अब भी अधूरी हैं। इनमें सांईखेड़ा मंडी का कुछ काम होकर अतिक्रमण के चलते मंडी बंद है। कॉलेज उत्कृष्ट स्कूल के पास एक स्कूल के कक्षों में संचालित हो रहा है। लेकिन इनमें से नगर सांईखेड़ा में तहसील भवन निर्माण का काम जोरों पर है। विगत कुछ वर्षों पूर्व तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नगर साईंखेड़ा को तहसील बनाने की घोषणा की गई थी। इसकी कार्रवाई होते होते अब जाकर साईंखेड़ा के स्टेट हाईवे 44 से जैतवारा जाने वाली रोड पर तहसील भवन बनने का काम चालू हो गया है। बता दें कि सांईखेड़ा को वर्षों पहले तहसील का दर्जा दिया जा चुका है। लेकिन तहसील के कामकाज अब भी गाडरवारा से ही होते हैं। तहसील भवन यहां से वहां शिफ्ट होता रहता है। पर्याप्त स्टाफ एवं अधिकारी न होने से तहसील केवल नाम के लिए ही है। लोगों को अपने छोटे छोटे तहसील संबंधी कामों के लिए भी लगभग 25 किमी दूर गाडरवारा जाना पड़ता है।
दो एकड़ जगह में 3 करोड़ 75 लाख से बन रही तहसील
प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग दो एकड़ रकबे में बनने वाले इस तहसील भवन की स्वीकृत राशि तीन करोड़ 75 लाख के लगभग है। करीब 1 वर्ष की समय अवधि में तैयार होने वाली इस तहसील भवन के बनने से साईंखेड़ा एवं आसपास के कई ग्रामों के लोगों को बहुत सुविधा मिल जाएगी। अपने तहसील के छोटे, मोटे कामों के लिए 25 किलोमीटर दूर गाडरवारा नहीं जाना पड़ेगा। इससे उनके समय एवं पैसे की बचत के साथ साथ कई परेशानियों से भी निजात मिलेगी। स्थानीय ठेकेदार ने बताया कि इस भवन के निर्माण के लिए एक साल का समय दिया गया है। इस भवन के साथ अन्य निर्माण कार्य भी किए जाएंगे। देखने वाली बात रहेगी कि अब तहसील कब तक बनकर तैयार होगी एवं यहां के लोगों को तहसील संबंधी कामकाज साईंखेड़ा में कब से निपटने लगेंगे।
कॉलेज की केवल जगह स्वीकृत
नगर एवं आसपास के युवाओं के उच्च शिक्षा के सपने को पूरा करने वाले कॉलेज भवन की अभी सिर्फ दस एकड़ जगह ही अधिकृत हुई है। उक्त जगह बारछी अजंदा रोड के पास है। मिली जानकारी के अनुसार कॉलेज की अनुमानित लागत छह करोड़ 55 लाख रुपए है। जो अभी शासन स्तर से स्वीकृत नहीं हुई है। इसके चलते कॉलेज भवन के भवन में स्कूल के कमरों में लग रहा है।
मंडी भी जल्द चालू की जाए
नगरवासियों, किसानों की शासन प्रशासन से अपेक्षा है कि तहसील भवन की तर्ज पर कॉलेज एवं मंडी में भी सभी बाधाएं हटा कर इन्हे भी जल्द चालू किया जाए। ताकि सांईखेड़ा एवं आसपास के हजारों लोगों को लाभ मिल सके।

ट्रेंडिंग वीडियो