झमाझम बरसात से सराबोर हुआ अंचल

झमाझम बरसात से सराबोर हुआ अंचल

Ajay Khare | Publish: Sep, 06 2018 06:28:13 PM (IST) Gadarwara, Madhya Pradesh, India

खुली नपा के दावों की पोल उतराई अव्यवथाएं

गाडरवारा। बुधवार से तहसील क्षेत्र पर इंद्रदेव मेहरबान नजर आ रहे हैं। बुधवार दोपहर के बाद शाम को जोरदार झमाझम बरसात हुई। इसके उपरांत गुरुवार को भी सुबह से दोपहर तक लगातार पानी बरसता रहा। अंचल में लगातार बरसात से तापमान में भी गिरावट आ गई, तथा मौसम सुहावना हो गया। अधिकतम पापमान कम होने से पारा गिरकर 24 डिग्री पर आ गया, वहीं न्यूनतम तापमान भी 22 डिग्री रहा। जबकि बीते साल छह सितंबर 2017 को तापमान क्रमश: 33 एवं 26 पर रहा था। ज्ञात रहे इस वर्ष पूरे बरसात के मौसम के दौरान इतने अधिक समय तक लगातार पहली बार झमाझम बरसात देखी गई। इससे किसानों को भी अच्छी खेती की उम्मीद जग रही है।
सफाई के दावों की खुली पोल
वहीं दूसरी ओर बरसात से स्थानीय निकायों की उदासीनता एवं सफाई के दावों की पोल खुलती हुई भी नजर आ रही है। जहां गाडरवारा शहर में निकासी के अभाव में जगह.जगह पानी भरा रहा इसमें स्कूलों एवं कार्यालय परिसर के अलावा कई चौक, चौराहे एवं खाली प्लाटों में पानी भरा रहा। बुधवार देर शाम एवं गुरुवार को सुबह जोरदार बरसात के दौरान अनेक मोहल्ले कालोनियों की सड़कें तालाब में तब्दील हो गई। अनेक जगह ठीक से सफाई न होने के चलते नाली का पानी सड़कों पर बह निकला साथ ही गंदगी एवं नाली का मलबा सड़कों पर आने से लोगों को आने जाने में परेशानी बनी रही। चंद्रकेशर कॉलोनी में नाली के अभाव में बरसाती पानी सड़कों पर भरने से लोगों को आने जाने में परेशानी भोगनी पड़ी। ऐसे ही बरसात के चलते अस्पताल रोड पर किनारे भारी कीचड़ मच गया। नगर के बस स्टैंड पर भी बरसात से कीचड़ की परेशानी से होकर यात्रियों को गुजरना पड़ा। वहीं समीपी सालीचौका, चीचली एवं सांईखेड़ा में स्थानीय निकायों की उदासीनता का खमियाजा लोगों को बरसात से उतराई समस्याओं से जूूझकर करना पड़ा।
खुलरी में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित
खुलरी-भौंरझिर। गुरुवार को सुबह लगभग आठ बजे से ग्राम खुलरी सहित आसपास के क्षेत्रों में तेज बारिश का क्रम जारी रहा। इससे लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाए, बरसात से जनजीवन प्रभावित हुआ। वहीं क्षेत्र के नदी नालों में पानी लगातार बढऩा बताया गया। दोपहर को बरसात थमने के बाद ही लोग घरों से बाहर निकल सके। बरसात से उत्पन्न समस्याओं से लोगों को परेशानी हुई।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned