scriptशासकीय भूमियों के अतिक्रमण के सीमांकन में कलेक्टर के आदेश का उल्लघन | Violation of order of Collector in demarcation of encroachment of gove | Patrika News

शासकीय भूमियों के अतिक्रमण के सीमांकन में कलेक्टर के आदेश का उल्लघन

locationगाडरवाराPublished: Dec 07, 2019 05:02:11 pm

Submitted by:

arun shrivastava

राजस्व अधिकारियों द्वारा कई जगह पर मनमानी कार्रवाई के आरोप

शासकीय भूमियों के अतिक्रमण के सीमांकन में कलेक्टर के आदेश का उल्लघन

राजस्व अधिकारियों द्वारा कई जगह पर मनमानी कार्रवाई के आरोप

सालीचौका-गाडरवारा। कलेक्टर नरसिंहपुर द्वारा जारी आदेश के अनुसार ग्रामीणों अंचल में पटवारी द्वारा उन भूमियों को चिन्हित किया जा रहा है। जिन पर बरसों से लोग अतिक्रमण कर कर फसल उपजाई जा रही है। अब उन शासकीय भूमियों पर अधिकारियों के नियमानुसार अतिक्रमण पाया जाता है तो अर्थ दंड के प्रावधान भी है और साथ ही तत्काल शासकीय भूमियां अतिक्रमण मुक्त कराई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक शासकीय भूमि पर कुछ लोगों द्वारा कब्जा किया गया है। वहीं कुछ ग्रामीण लोगों ने यह भी आरोप लगाया है कि इस कार्रवाई में अधिकारी एवं पटवारी अपनी मनमानी चला रहे हैं। गरीब लोगों की भूमियों के अतिक्रमण हटाया जा रहा है। लेकिन संपन्न लोगों की भूमियों को नहीं नापा जा रहा। ऐसे ही पिछले दिनों ग्राम पनागर के पास ग्राम ढाना में राजस्व अधिकारी पहुंचे और नापजोखकी गई। वहीं कुछ ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया है कि राजस्व विभाग की टीम द्वारा कलेक्टर के आदेश अनुसार नक्शा, चांदा पत्थर से नाप नहीं किया जा रहा है। कलेक्टर के आदेशों की भी अवहेलना हो रही है। लोगों के अनुसार कलेक्टर नरसिंहपुर के आदेश अनुसार भी अधिकारियों द्वारा काम संपादित नहीं किया जा रहा है। अतिक्रमण कार्य में पूर्ण रूप से पारदर्शिता नहीं अपनाई जा रही है। बताया गया है इसके लिए तहसील में राजस्व की टीम दल का गठन किया गया था। जिसमें हल्का पटवारी समेत पांच पटवारियों की टीम एवं 10 ग्राम कोटवार सीमांकन कार्य करेंगे। क्षेत्र में सैकड़ों एकड़ शासकीय भूमि में बरसों से अवैध रूप से कई लोग कब्जा किए हुए हैं।
मुख्यालय पर नहीं रहते पटवारी
ऐसे ही कलेक्टर ने एक अन्य आदेश में पटवारियों को हल्का मुख्यालय पर रहने को कहा था। लेकिन आज भी कई पटवारी अपने हल्का पर नहीं रहते। पटवारियों के अप डाउन से शासकीय कार्य प्रभावित हो रहे हैं। लोगों ने उच्चाधिकारियों से पटवारियों की मुख्यालय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग की है।
इनका कहना,,
शासकीय भूमि पर अतिक्रमणों को चिन्हित किया जा रहा है। सभी हल्का पटवारी की टीम शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा को चिन्हित कर रही है। चिन्हित हो जाने के बाद ग्राम पंचायत को बताया जाएगा एवं अतिक्रमण कर्ताओं को नोटिस भी इस बाबत दिए जाएंगे कि वह शीघ्र ही शासकीश् भूमि से अतिक्रमण हटा लें।
विनोद साहू, तहसीलदार गाडरवारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो