script5G नेटवर्क से देश में आतंक का बढ़ सकता है खतरा | 5G Network can increase Terrorism | Patrika News

5G नेटवर्क से देश में आतंक का बढ़ सकता है खतरा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2019 05:00:05 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

5G नेटवर्क की टेस्टिंग भारत में जल्द होगी शुरू
ट्रांसपोर्ट, पावर और स्पेस समेत कई क्षेत्रों में 5G नेटवर्क से मिलेगी मदद
5G से सेकेंड्स में पूरी फिल्म कर सकते हैं डाउनलोड

5G Network

5G नेटवर्क से बढ़ सकता है आतंक का खतरा

नई दिल्ली: भारत में जल्द ही 5G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू होने वाली है। इसके आते ही देश की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। 5जी नेटवर्क के जरिए कई बेहतरीन सुरक्षा तकनीकों का इस्तेमाल देश की सीमा पर करके सुरक्षा को और मजबूत किया जा सकता है। हालांकि इसके आने के बाद कारोबार, ट्रांसपोर्ट, पावर, टेलीकॉम और साइबर क्राइम की सुरक्षा में चूक भी देखने को मिल सकती है। बता दें कि 5G नेटवर्क की टेस्टिंग के लिए 5जी के ट्रायल पर बनी समिति की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

आतंक का बढ़ सकता है खतरा

एक तरफ जहां बैंकिंग सेक्टर, ट्रांसपोर्ट, पावर और रिमोट सर्जरी, स्पेस समेत कई क्षेत्रों में 5G नेटवर्क से मदद मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ दूरसंचार तकनीक के जरिए कई देश एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में तांकझांक कर सकते हैं, जिससे देश की सुरक्षा और आतंकी गतिविधियों का खतरा बढ़ सकता है। यही वजह है कि चीन, अमेरिका, नॉर्थ कोरिया और जापान समेत कई देश 5जी नेटवर्क को लेकर काफी सावधानी बरत रहे हैं ताकि आने वाले समय में इससे बड़ा नुकसान न हो सकें।

यह भी पढ़ें

19 जुलाई Oppo K3 भारत में होगा लॉन्च, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और पॉप-अप सेल्फी कैमरा मौजूद

स्वास्थ्य पर पड़ेगा गहरा असर

5g Network के शुरू होते ही मोबाइल टावरों की संख्या बढ़ने लगेगी, जिससे आरएफ सिग्नल भी काफी संख्या में निकलेगा। ऐसे में विकिरण से स्वास्थ्य खराब होने की आशंका भी ज्यादा पैदा होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर सुरक्षा का ध्यान रखते हैं तो RF से डरने की जरूर नहीं है।

ये मिलेगा फायदा

5G के आते ही आपकी दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी और हर काम मिली सेकेंड्स में होने लगेगा। अभी एक फिल्म डाउनलोड करने में 5 से 10 मिनट का समय लग जाता है वहीं 5G के आने के बाद सेकेंड्स में पूरी फिल्म डाउनलोड कर सकेंगे। इतना ही नहीं हाई क्वॉलिटी वीडियो भी बिना किसी रुकावट के आसानी से देख पाएंगे। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं तो 5G की मदद से बिना नेटवर्क दिक्कत के हेवी गेम खेल सकेंगे। साथ ही अपने घर के सारे स्मार्ट डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट करके घर के बाहर रह कर भी कंट्रोल कर सकेंगे। बता दें कि 4G की तुलना में 5G 100 गुना तेज काम करेगा। अगर एक्सपर्ट्स की माने तो 5G की स्पीड 1000mbps तक होगी। भारत में इसकी टेस्टिंग शुरू होने वाली है और इसे 2021 तक पेश किया जाएगा। सबसे पहले 5G नेटवर्क को चीन और अमेरिका में शुरू किया जाएगा। हालांकि इन दोनों देशों में कुछ जगहों पर 5G की सेवा शुरू कर दी गयी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो