scriptApple Watch Breathe App and music helpful for Yoga | Apple Watch में मौजूद ये ऐप योग करने में करेंगी मदद और आप रहेंगे फिट | Patrika News

Apple Watch में मौजूद ये ऐप योग करने में करेंगी मदद और आप रहेंगे फिट

योग के दौरान सांस के साथ संबंध स्थापित करना बहुत जरूरी होता है। अगर आपके पास एपल वॉच यूज़ करते है तो इस मौजूद ब्रीद एप आपके लिए काफी फायदेमंद होगी।

Published: June 21, 2022 09:51:24 am


International Yoga Day 2022:
भारत सहित दुनिया भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। कोरोना जैसी महामारी में लोग अब अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान देने में लगे हैं। लोग अपने आप फिट रखने के लिए योग कर रहे हैं, ताकि तन-मन को स्वास्थ्य रखा जा सके। योग एक शारीरिक एक्सरसाइज है, बल्कि यह है मानिसक एक्सरसाइज भी है। योग के दौरान सांस के साथ संबंध स्थापित करना बहुत जरूरी होता है। अगर आपके पास एपल वॉच यूज़ करते है तो इस मौजूद ब्रीद एप आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। साथ ही एप्पल म्यूजिक में मौजूदा मेडिटेशन प्लेलिस्ट आपको मन को सूकून प्रदान करने में आपकी मदद करेगी।

apple_yoga_day_2022.jpg

Breathe App

अगर आपके पास एपल वॉच (Apple Watch) यूज़ करते है तो आपको ब्रीद एप (Breathe App) के बारे में जानकारी होगी। योग गुरु निधि मोहन कमल के मुताबिक योग के दौरान सांस के साथ संबंध स्थापित करना बहुत जरूरी होता है। पूरी प्रक्रिया ध्यान और स्वयं को शांत करने के बारे में है। इनके मुताबिक एप्पल वॉच पर योग करना काफी सहज और सटीक है। यह एप आपको सांस संबंधी एक्सरसाइज के बारे में जानकारी देती है। खास बात यह है कि इस एप के जरिये रोजाना आपको एक्सरसाइज के लिए रिमाइंडर मिलता है। आप चाहें तो इसकी सेटिंग बदलकर भी रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। सांस संबंधी एक्सरसाइज के दौरान स्थिर और शांत रहना बहुत जरूरी होता है। ब्रीद एप में जैसे-जैसे एनिमेशन बढ़ता है, वैसे-वैसे आपको सांस लेना है और जैसे-जैसे कम होगा, ठीक वैसे ही आपको सांस छोड़ना है। यह एप काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

ब्रीथ एप्लिकेशन काफी हद तक भारतीय योगा से प्रभावित है। जिस प्रकार मन की शांति और स्वास्थ्य के लिए प्रनायान के अंतर्गत लंबी सांसे ली जाती है उसी प्रकार ब्रीथ एप्लिकेशन में इसका उपयोग किया जा सकता है। Breathe App यूजर्स को रिलेक्स महसूस कराने के साथ ही दिमाग को शांत रखने में मदद करेगा। यानि इस एप्स की मदद से आप रोजाना होने वाले स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। इस एप को इस्तेमाल करने बेहद आसान है।

मेडिटेशन के लिए म्यूजिक निभाता है बड़ा रोल

योग करते समय ध्यान लगाना सबसे अहम काम होता है और इसमें काफी बड़ी भूमिका निभाता हो म्यूजिक। म्यूजिक अच्छा हो तो योग करना और भी मजेदार बनता है। एक अच्छा संगीत आपके मन और बॉडी को रिलैक्स रखने मदद करता है। मेडिटेशन प्लेलिस्ट आपको एप्पल म्यूजिक में मिल जायेगी, यहां आप Pure Meditation, Sleep Sounds, Pure Yoga और Rain Sounds का मज़ा ले सकते हैं। ये सभी म्यूजिक अलग-अलग प्रकार के हैं और काफी बेहतर भी हैं और योग करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं और आप इन्हें सुनकर काफी रिलैक्स महसूस कर पायेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानिभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.