scriptATM कार्ड पर मिलता है 10 लाख का इंश्योरेंस, जानिए कैसे निकालें | ATM card provide insurance up to Rs 10 lakh | Patrika News

ATM कार्ड पर मिलता है 10 लाख का इंश्योरेंस, जानिए कैसे निकालें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2018 02:57:50 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

ATM कार्ड का इस्तेमाल शापिंग करने और पैसा निकालने समेत कई काम में करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि एटीएम कार्ड धारकों को इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

atm

ATM कार्ड पर मिलता है 10 लाख का इंश्योरेंस

नई दिल्ली: ATM कार्ड का इस्तेमाल शापिंग करने और पैसा निकालने समेत कई काम में करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि एटीएम कार्ड धारकों को इंश्योरेंस कवर भी मिलता है अगर आप इस बात से अंजान हैं तो आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे। जी हां क्योंकि ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइजेशन कवर और एक्सीडेंटल डेथ कवर देते हैं। इसके तहत देने वाले कवर की रेंज 50,000 से 10 लाख रुपये है। हालांकि इस सुविधा को पाने के लिए अपना बैंक खाता चालू रखना होगा।
यह भी पढ़ें

15,999 रुपये की कीमत में Motorola One Power भारत में लॉन्च, Nokia 6.1 Plus को मिलेगी टक्कर

ऐसे करें इंश्योरेंस के लिए क्लेम

अगर किसी ATM कार्ड धारक की मौत हो जाती है तो उसके परिजन बैंक के उस ब्राच को जानकारी दें, जहां उसका अकाउंट खुला गया है। इसके बाद वहां मुआवजे के लिए अप्लाई करें। यह काम 2-5 महीने की बीच में ही करें वरना इसका लाभ नहीं मिलेगा। वहीं बैंक इस जानकारी को पाने के बाद यह चेक करेगा कि 60 दिनों के भीतर उसने कोई लेनदेन किया है या नहीं। बता दें कि विकलांगता से लेकर मौत होने तक पर अलग-अलग तरह के मुआवजे का प्रावधान है। साधारण एटीएम, मास्टरकार्ड, क्लासिक एटीएम पर भी अलग-अलग तरह की मुआवजा है। साथ ही आप बैंक जाकर यह भी पता कर सकते हैं कि आपके कार्ड पर कितने का बीमा कराया गया है।
यह भी पढ़ें

25 सितंबर को 3 रियर कैमरे के साथ Samsung Galaxy A7 (2018) भारत में होगा लॉन्च

इसे क्लेम करने के लिए एक्सीडेट या मृतक व्यक्ति से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी है। अगर व्यक्ति का अस्पताल में है तो हॉस्पिटल से जुड़े सभी दस्तावेज दिखाने होंगे और अगर व्यक्ति की मृत्य हो गई है तो उसके पोस्टमार्टम की रिपोर्ट, पुलिस रिपोर्ट, डेथ सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो