Password बनाने के 5 जबरदस्त तरीके, नहीं कर पाएगा कोई Smartphone हैक

आज हम आपकों कुछ ऐसे Password की जानकारी देंगे, जिसे हैक कर पाना काफी मुश्किल होगा।

By: Pratima Tripathi

Published: 16 May 2018, 03:56 PM IST

नई दिल्ली: आज-कल सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में कई सारी जरूरी फाइलें भी फोन में मौजूद होती है और वो इधर-उधर न हो जाए इसके लिए ज्यादातर लोग पासवर्ड का यूज करते हैं, लेकिन इन सबके बाद भी कई बार फोन से जरूरी चीजें मिस हो जाती है। ऐसा न हो इसके लिए जरूरी है कि फोन में मजबूत पासवर्ड लगाया जाए ताकि कोई आपके फोन को हैक करना भी चाहे तो न कर सकें। चलिए आज हम आपकों कुछ ऐसे पासवर्ड की जानकारी देंगे, जिसे कोई हैक न कर सकें।

यह भी पढ़ें- OnePlus 6 आज होने जा रहा लॉन्च, 8GB रैम के साथ मिल रहे बेहतरीन फीचर

सबसे अच्छा पासवर्ड तब बनता है जब अलग-अलग शब्दों के शुरू के अक्षर मिलकर पासवर्ड बनाते हैं। जैसे- good+gold-google को मिलाकर gogogo बन जाए। तो इसे पासवर्ड बनाएं क्योंकि यह पासवर्ड काफी मजबूत होता है।

अगर अंकों का पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो जरूरी है कि उसके साथ शब्दों को भी जोड़ा जाए। जैसे- story12345my जैसे पासवर्ड बनाए। ध्यान दें कि अपने जन्मदिन से जुड़े नंबर पासवर्ड में इस्तेमाल न करें क्योंकि ज्यादातर लोग पासवर्ड में यहीं नंबर डालते हैं ऐसे में इसके हैक होने के ज्यादा आसार होते हैं।

यह भी पढ़ें- 500 रुपए से भी कम कीमत में मिल रहें इन बड़े ब्रांड के Headphone

अगर शब्दों को नंबर और सिंबल से बदलकर पासवर्ड बनाने हैं तो वो काफी मजबूत होता है और उसे हैक करना कठिन होता है। ऐसे में शब्दों को नंबर और सिंबल में बदलकर पासवर्ड बनाना चाहिए। जैसे- "Password" शब्द को पासवर्ड बना रहे हैं तो a को @ और o को 0 लिखे। इससे नया पासवर्ड " [email protected] " बन जाएगा, जिसे हैक करना मुश्किल हो जाएगा।

नबंर और शब्दों को भी मिलकर नया पासवर्ड बनाया जा सकता है, जैसें- "PaSs1234wOrd" । ध्यान दें कि इसमें शब्दों के बड़े और छोटे अक्षर को मिलकर लिखे और नंबरों का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसे पासवर्ड भी काफी मजबूत होते हैं।

सबसे मजबूत पासवर्ड आप नंबर, सिंबल, और शब्दों को जोड़कर भी बना सकते हैं। जैसे- [email protected]#72&R*। ध्यान दें कि यह कम से कम 15 अंकों का होगा, क्योंकि यह काफी दमदार पासवर्ड माने जाते हैं

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned