कहीं हैक तो नहीं हुआ आपका Password, ऐसे चलेगा पता

इस साइबर वर्ल्ड की दुनिया में कई ऐसे हैकर्स भी हैं जो आसानी से किसी भी पासवर्ड को क्रैक कर सकते हैं।

By:

Published: 28 May 2018, 11:59 AM IST

नई दिल्ली: आज बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में सुविधा के साथ परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इस साइबर वर्ल्ड में अपने डेटा को सुरक्षित रखना एक बड़ी जिम्मेदारी है। आपका पासवर्ड एक चाबी की तरह होता है और यह चाबी जब तक आपके पास है तब तक आपका डेटा सुरक्षित है। वहीं किसी की बुरी नज़र आपके पासवर्ड पर ना पड़े इसलिए जरूरी है कि पासवर्ड को इतना जटिल बनाया जाए कि कोई उसे चाहकर भी क्रैक न कर सके। लेकिन इस साइबर वर्ल्ड की दुनिया में कई ऐसे हैकर्स भी हैं जो आसानी से किसी भी पासवर्ड को क्रैक कर सकते हैं।

तो ऐसे में चलिए जानते हैं कि कैसे आप यह जान सकते हैं कि आपका पासवर्ड हैक हुआ है या नहीं साथ ही अगर आप यह भी पता लगाना चाहते हैं कि आपका कौन सा पासवर्ड हैक हुआ है और कौन सा नहीं तो Okta नाम की एक लॉग इन मैनेजमेंट कंपनी इस समस्या को खत्म करने के लिए एक ब्राउजर प्लग इन के साथ आई है। इस प्लग इन का नाम PassProtect है। PassProtec आपको बताएगा कि आपका कौन सा पासवर्ड और कितनी बार हैक हुआ है।

जानें आपका पासवर्ड हैक होने पर क्या होता है।

जिस वेबसाइट पर आप लॉग इन करते हैं सबसे पहले आप उसके लॉग इन पेज पर जाएं। आपना पासवर्ड डाल कर इंटर करें। आपके इंटर करते ही एक विंडो खुलेगा जिसमें यह लिखा होगा कि जिस पासवर्ड को आपने एंटर किया है वह 26 बार डेटा ब्रीच में पाया गया है और इस पासवर्ड का इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें। बाद दें, वेबसाइट और ब्राउजर द्वारा आपको सिर्फ एक बार ही वॉर्निंग मिलती है। जिसके बाद आपको फैसला लेना है कि आप अपना पासवर्ड बदलना चाहते हैं या नहीं।

पासवर्ड हैक होने की समस्या में Chrome का यह Plug-in आएगा काम।

Okta बताती है कि प्लग इन आपका डेटा "Have I Been Pwned" डेटा बेस से निकालती है। कंपनी अपने पास हैक किए गए सभी पासवर्ड का लेखा-जोखा रखती है। इसलिए आप वेबसाइट पर डायरेक्ट जाकर भी अपना पासवर्ड चेक कर सकते हैं। PassProtec अभी सिर्फ क्रोम ब्राउजर पर ही काम करता है लेकिन आने वाले समय में कंपनी इसे फायर फॉक्स में भी लाने के बारे में सोच रही है। प्लग इन सिर्फ आपके पासवर्ड हैक होने की जानकारी देता है।
2016 में आई एक ख़बर ने साइबर वर्ल्ड की दुनिया में खलबली मचा दी थी जब एक व्यक्ति ने यह दावा किया था कि उसके पास 272 मिलियन पासवर्ड हैं और वह उन्हें बेचना चाहता है।

Patrika
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned