IMC 2019: Huawei को मिली 5G डिवाइस के प्रदर्शन की अनुमति

  • दूरसंचार विभाग की तरफ से मिली अनुमति
  • IMC का आयोजन 14 से 16 अक्टूबर को होना है

By: Vishal Upadhayay

Published: 11 Oct 2019, 01:16 PM IST

नई दिल्ली: चीन की कंपनी Huawei और ZTE को दूरसंचार विभाग की तरफ से भारतीय मोबाइल कांग्रेस ( IMC ) में 5G डिवाइस के प्रदर्शन की अनुमति मिल गई है। रिपोर्ट की माने तो इससे भारत में हुवावे की 5G टेस्टिंग का रास्ता आसान होता दिख रहा है। IMC का आयोजन 14 से 16 अक्टूबर तक होना है। इस दौरान हुवावे टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और वोडाफोन आईडिया के साथ मिल कर 5G तकनीक का प्रदर्शन करेगी।

यह भी पढ़ें: Honor Vision और Vision Pro स्मार्ट TV भारत में 14 अक्टूबर को होंगे लॉन्च, पॉप-अप कैमरा से है लैस

5G नेटवर्क को लेकर भारत में 100 दिनों में टेस्टिंग शुरू करने का टारगेट रखा गया था। इनमें हुवावे का नाम सबसे आगे चल रहा था। लेकिन अभी भी यह दूरसंचार विभाग पर ही पुरी तरह से निर्भर करता है कि वो हुवावे को भारत में 5G टेस्टिंग की अनुमति देती है या नहीं। वहीं, IMC में इंट्री मिलने के बाद कंपनी ने कहा है कि टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने अपने निर्देशों में यह साफ किया है कि सभी को प्रदर्शन के लिए मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: दुनिया का पहला 6K वीडियो रिकॉर्डिंग वाला कैमरा भारत में हुआ लॉन्च, जानें नाम और कीमत

आपको बता दें सबसे पहले मोबाइल फोन में 3G नेटवर्क के साथ इंटरनेट ब्राउजिंग की शुरुआत हुई है। इसके बाद ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क के विस्तार के साथ फोर्थ जेनेरेशन 4G नेटवर्क आया। इस नेटवर्क के जरिए स्मार्टफोन और टैबलेट में बिना किसी दिक्कत के वीडियो भी देखा जाने लगा। अभी मौजूद 4G नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 mbps दर्ज की गई है। लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड को 1,000 mbps तक पहुंचाया जा सकेगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Google Pixel 4 और Pixel 4 XL से 15 अक्टूबर को उठ सकता है पर्दा, यहां जानें लीक कीमत और फीचर्स

vodafone idea
Show More
Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned