script

सस्ते Smartphone खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना खा जाएंगे धोखा

Published: Apr 16, 2018 04:26:12 pm

Submitted by:

Vineeta Vashisth

नया फोन लेने की बात जैसे ही दिमाग में आती है वैसे ही कई सारे सवाल धूमने लगते हैं कि कौन सा स्मार्टफोन लें कि बजट में हो।

smartphone
नई दिल्ली: नया फोन लेने की बात जैसे ही दिमाग में आती है वैसे ही कई सारे सवाल घूमने लगते हैं कि कौन सा स्मार्टफोन लें कि बजट में हो और उसकी कंपनी भी अच्छी हो। कई बार तो रुपए की कमी होने के कारण सोचते हैं कि कोई सस्ता स्मार्टफोन ले लें। नहीं तो कई बार यह भी सोचते हैं कि कम कीमत वाले फोन में कम फीचर्स होंगे, जिससे की फोन जल्दी खराब नहीं होगा। अगर ऐसा सोचते हैं तो शायद गलत सोचते हैं।
यहां भी पढ़ें- SOL REPUBLIC ने इन दमदार खूबियों के साथ भारत में लॉन्च दो नए वायरलेस हेडफोन

भारतीय बाजार में कई बड़े मोबाइल ब्रांड है जो कम कीमत वाले अपने स्मार्टफोन में मंहगे फोन जैसे फीचर देते हैं ताकी उनके फोनों की बिक्री होती रहे। कई बार तो ये कंपनी ऐसा फोन इसलिए भी बनाती है क्योंकि लोगों को आज कम कीमत में बेहतर फीचर वाला फोन ही पसंद आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी सस्ते मोबाइल आपको धोखा दे देते हैं। आज इन्हीं से बचने के कुछ टिप्स आपको देंगे।
अब जब कभी बाजार में नया स्मार्टफोन लेने जाते है तो अक्सर उसपर लिखे फीचर्स को पढ़कर सही मान लेते है और फोन को खरीद लेते हैं, लेकिन क्या कभी ध्यान दिया है कि जो फोन के उपर लिखा है वहीं अंदर मौजूद फोन में फीचर है। तो इन बातों का ध्यान देना जरूरी है।
यहां भी पढ़ें- BHIM ऐप का बड़ा ऑफर, मिल रहा इतने रुपए का कैशबैक

इसके अलावा उस फोन का हार्डवेयर कैसा है यह भी जानना बहुत जरूरी है। इसलिए सस्ते फोन लेते वक्त हार्डवेयर को अच्छे से जांच ले तभी फोन को खरीदें। साथ ही वाईफाई और बैटरी को भी सही से चेक कर लें अच्छे से काम करता है कि नहीं।
स्मार्टफोन को कम कीमत में बेचने के लिए कई बार फीचर्स की क्वालिटी या रेंज को कम कर देते हैं। जैसे- 8 जीबी इंटरनल मेमोरी बोलकर 4 जीबी ही इंटरनल मेमोरी दे देते हैं तो इन बातों का भी ध्यान देना जरूरी है।
यहां भी पढ़ें- 5 हजार के अंदर मिल रहे ये बेहतरीन स्मार्टफोन, आप कौन सा लेंगे

इतना ही नहीं कई बार ग्राहक खरीदने गए स्मार्टफोन का डेमो पीस देखकर ही खुश हो जाते है और फोन के नए पीस को खोलकर भी नहीं देखते हैं। ऐसा न करें, क्योंकि कई बार आपके साथ धोखा भी हो सकता है। इसलिए फोन खरीदने से पहले अपने फोन को अच्छे से देखे और चेक करें। इसके बाद फोन को खरीदें ताकी उस फोन का लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो