script

वापस मिल जाएगा चोरी हुआ मोबाइल, बस इस नंबर को करें डायल

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2018 04:21:18 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

मोबाइल चोरी होना आज कल आम बात हो गई है,लेकिन इसके चोरी होने के बाद उसकी शिकायत दर्ज कराना सबसे बड़ी मुसीबत बन जाती है।

mobile
नई दिल्ली: मोबाइल चोरी होना आज कल आम बात हो गई है,लेकिन इसके चोरी होने के बाद उसकी शिकायत दर्ज कराना सबसे बड़ी मुसीबत बन जाती है। ऐसे में अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार द्वारा एक हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है, जिसपर मोबाइल गुम होने की शिकायत दर्ज करा सकते हैं और इसके लिए पुलिस स्टेशन का चक्कर भी नहीं लगाना पढ़ेगा।
यह भी पढ़ें

Instagram में जल्द शामिल होगा ये खास फीचर, पढ़िए इसकी खासियत

सरकार ने 14422 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसपर कॉल करके या मैसेज के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। फिलहाल इस सर्विस को महाराष्ट्र सर्किल में मई आखिरी में शुरू किया जा रहा है। इसके बाद दिसंबर तक इसे देश के अन्य 21 हिस्सों में भी शुरू किया जाएगा। इस सेवा की पहल दूरसंचार मंत्रालय ने की है।
यह भी पढ़ें

Jio प्रीपेड प्लान के बाद अब टेलीकॉम मार्केट में छिड़ी Postpaid वार, यहां पढ़िए सभी कंपनियों के ऑफर्स

इस सेवा के लिए दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CIRR) तैयार किया है, जहां हर व्यक्ति के मोबाइल का मॉडल नंबर, सिम नंबर और IMEI नंबर दर्ज किया गया है। मोबाइल मॉडल और IMEI नंबर के मैच होने का सिस्टम सी-डॉट ने डिवेलप किया है। इसे धीरे-धीरे सभी राज्यों की पुलिस के पास भेज दिया जाएगा। ऐसे में आपको जब भी अपने मोबाइल के चोरी होने का मामला पुलिस में दर्ज कराएंगे वो मोबाइल मॉडल और IMEI नंबर मिलाकर आपके मोबाइल को खोज सकेगी।
अगर आपका IMEI बदल दिया जाता है तो पुलिस उस नंबर को बंद करा देगी, जिससे की आपके नंबर का गलत इस्तेमाल न किया जा सकें। हालांकि इसे सेवा के बंद हो जाने के बाद भी पुलिस आसानी से आपके मोबाइल को ट्रक कर सकती है। आपको बता दें कि भारत में IMEI नंबर बदलने पर तीन साल की सजा का प्रावधान है।

ट्रेंडिंग वीडियो