scriptअब सूरत में लगा PUBG गेम पर बैन, बच्चों की मानसिकता पर पड़ रहा बुरा असर | Now PUBG game ban in surat | Patrika News
गैजेट

अब सूरत में लगा PUBG गेम पर बैन, बच्चों की मानसिकता पर पड़ रहा बुरा असर

11 साल के बच्चे ने महाराष्ट्र सरकार को PUBG गेम के बुरे असर के बारे में लिखा था और कोर्ट से इस गेम को बैन करने की गुहार भी लगाई थी।

नई दिल्लीMar 08, 2019 / 12:52 pm

Vishal Upadhayay

banned

अब सूरत में लगा PUBG गेम पर बैन, बच्चों की मानसिकता पर पड़ रहा बुरा असर

नई दिल्ली: हाल के दिनों का सबसे लोकप्रिय गेम PUBG के चाहने वालों के लिए बुरी ख़बर है। अब गुजरात राज्य के डिस्टिक सूरत में PUBG पर बैन लगा दिया गया है। इस गेम को डिस्टि्रक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा बैन लगाया गया है। इस गेम पर प्रतिबंध 9 मार्च से लागू हो जाएगा। इसे बैन करने की वजह यह है कि पिछले कई दिनों से PUBG को लेकर कई बुरी ख़बरें सामने आ रही हैं। इस गेम का सुरूर बच्चों पर इतना बढ़ता जा रहा है कि मानसिकता पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। वहीं, कई बच्चे इस गेम की वजह से खुदखुली भी कर चुके हैं। इतना ही नहीं हाल ही के दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में 19 साल के एक युवक को ऑनलाइन गेम PUBG खेलने की लत इतनी लग गई थी कि उसने अपने मां-बाप और बहन की हत्या कर दी।
नेशनल चाइल्ड राइट्स प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) की गुजरात चाइल्ड राइट्स बॉडी की चेयरपर्सन जागृति पांड्या ने कहा, “NCPCR ने सभी राज्यों को पत्र भेजकर खेल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी। सभी राज्यों को इसे लागू करने की आवश्यकता है। खेल के नकारात्मक प्रभावों को देखते हुए, हमने हाल ही में राज्य सरकार को एक पत्र भेजा था जिसमें खेल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की गई थी। ” इस मामले में कई अधिकारियों का भी मानना है कि इस गेम की वजह से बच्चों के साथ ही बड़ों पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है।
देश के कई हिस्सों में लोग इस गेम को बैन करने की अपील भी कर रहे हैं। आपको बता दें हाल के दिनों में 11 साल के बच्चे ने महाराष्ट्र सरकार को PUBG गेम के बुरे असर के बारे में लिखा था और कोर्ट से इस गेम को बैन करने की गुहार भी लगाई थी। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि PUBG मोबाइल ने उन खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया है जो 13 साल से कम उम्र के थे। इससे पहले देश में ‘ब्लू व्हेल’ और ‘मोमो चैलेंज’ जैसे खतरनाक गेम को बैन किया जा चुका है।

Home / Gadgets / अब सूरत में लगा PUBG गेम पर बैन, बच्चों की मानसिकता पर पड़ रहा बुरा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो