अब Paytm पर चेक कर सकते हैं ट्रेन का PNR स्टेटस, ऐसे करें पता

अब Paytm पर चेक कर सकते हैं ट्रेन का PNR स्टेटस, ऐसे करें पता

Pratima Tripathi | Publish: Sep, 06 2018 11:24:32 AM (IST) गैजेट

अब ट्रेन से यात्र करने वाले यात्री अपने ट्रेन का PNR स्टेटस Paytm पर भी चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को अब PNR स्टेटस चैक करने या फिर टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं फिर वो ऑनलाइन शॉपिंग करना हो या फिर डिजिटल भुगतान करना हो। यही वजह है कि अब ट्रेन से यात्र करने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा पेटीएम ने अपने ही ऐप पर शुरू कर दी है ताकी उसके यूजर्स आसानी से यह जान लें कि उनका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं और ट्रेन लेट है या फिर टाइम से। अभी तक इसकी जानकारी हासिल करने के लिए अलग ऐप फोन में डाउनलोड करना पड़ता था, जिससे फोन को डेटा फालतू में खर्च होता था और स्पेस भी लेता था।

ऐसे चेक करें अपना PNR स्टेटस

यह भी पढ़ें- Jio Phone 2 की सेल आज, यहां जानें फोन से जुड़ी सभी जानकारी

सबसे पहले Paytm की वेबसाइट www.paytm.com पर जाएं और फिर Trains के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Book train Tickets ऑप्शन पर क्लिक करें जहां आपको Check PNR Status का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर एक बार फिर क्लिक करें। इस दौरान आपसे आपका पीएनआर नंबर मांगा जाएगा, जिसे वहां डाले और फिर Check PNR Status पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपके टिकट की पूरी जानकारी आपके स्क्रीन पर दिखायी देने लगेगी।

गर आप Paytm ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले Paytm ऐप ओपेन करें और फिर Train Tickets ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Book Train Tickets के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना पीएनआर नंबर डालकरक Check PNR Status पर क्लिक कर दें। इस पर क्लिक करते ही आपके टिकट की जानकारी मिल जाएगी। यहां पर आप ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते हैं। गौरतलब है कि पेटीएम अक्सर कैशबैक का ऑफर देता रहता है।

Ad Block is Banned