अनलिमिटेड Internet का करें इस्तेमाल नहीं लगेगी किसी को भनक

आज हम आपको एक ऐसे प्राइवेट ब्राउजिंग के बारे में बताएंगे, जिसे यूज करने पर आपकी हिस्ट्री को कोई नहीं देख सकेंगा, क्योंकि यह हिस्ट्री को सेव नहीं करता है।

Pratima Tripathi

September, 1301:57 PM

गैजेट

नई दिल्ली: आज के समय में सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार यहीं इटरनेट उनके लिए मुसीबत बन जाता है। दरअसल, ब्राइजर का यूज करने के दौरान ऑनलाइन एक्टिविटी का पूरा ब्यौरा हिस्ट्री में सेव हो जाता है कि यूजर्स ने कौन-कौन सी वेबसाइड्स सर्च की है,जिसकी वजह से कई बार दिक्कतों का सामना भी करना पड़ जाता है। ऐसे में अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे प्राइवेट ब्राउजिंग के बारे में बताएंगे, जिसे यूज करने पर आपकी हिस्ट्री को कोई नहीं देख सकेंगा, क्योंकि यह हिस्ट्री को सेव नहीं करता है।

यह भी पढ़ें- Google बंद करने जा रहा है Inbox App, इस वजह से लिया ये बड़ा फैसला

सबसे पहले गूगल क्रोम को अोपेन करें। इसके बाद प्राइवेट ब्राउजिंग करने के लिए गूगल क्रोम के दाई ओर ऊपर की तरफ तीन बिंदु नजर आएंगे, जिसे क्लिक करते ही कई ऑप्शन नजर आएंगे। इसमें से न्यू इन्कोग्निटो विंडो पर क्लिक करें। जैसे ही इसके क्लिक करेंगे काले रंग का एक नया सर्चिंग ब्राउजर ओपेन हो जाएगा। इसे शॉर्टकट तरीके से भी ओपेन कर सकते हैं। इसके लिए कंट्रोल+शिफ्ट+ एन का यूज करें।

मोजिला फायरफॉक्स के यूजर्स भी प्राइवेट ब्राउजिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। फायरफॉक्स ब्राउजर के मेन्यू में जाकर ‘न्यू प्राइवेट विंडो’ को सिलेक्ट करिए। यहां शॉटकट के लिए कंट्रोल+शिफ्ट+ पी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करते ही नई विंडो ओपेन हो जाएगी। बता दें पिछले कुछ सालों से साइबर क्राइम में बढ़ोतरी हुई है। इसलिए अच्छा है कि साइबर कैफे के कंप्यूटर पर काम करने के लिए प्राइवेट ब्राउजिंग का यूज करें ताकी आपके डेटा सुरक्षि रह सकें। हालांकि कई लोग प्राइवेट ब्राउजिंग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो इससे अंजान हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए प्राइवेट ब्राउजिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Pratima Tripathi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned