scriptJio ने यूजर्स संख्या में रचा इतिहास, जानें एयरटेल सहित अन्य कंपनियों का हाल | Reliance Jio becomes first telco to cross 40 crore subscribers | Patrika News

Jio ने यूजर्स संख्या में रचा इतिहास, जानें एयरटेल सहित अन्य कंपनियों का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2020 02:59:15 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

Reliance Jio 40 करोड़ सबसक्राइबर का आकंड़ा छूने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। हाल ही भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक रिपोर्ट जारी की है।

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने सभी को पीछे छोड़कर एक बार फिर से इतिहास रच दिया है। Reliance Jio 40 करोड़ सबसक्राइबर का आकंड़ा छूने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। हाल ही भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, Jio ने जुलाई माह में 35.5 लाख नए यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ा। जुलाई में देश के टेलिकॉम यूजर्स की संख्या बढ़कर 116.4 करोड़ हो गई है।
यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल

114.4 करोड़ हुए मोबाइल यूजर्स
TRAI की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश में मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ी है। जून में इनकी संख्या 114 करोड़ थी जो जुलाई में बढ़कर 114.4 करोड़ हो गई है। इनमें 61.9 करोड़ शहरी यूजर और 52.1 करोड़ ग्रामीण यूजर हैं। इनमें सबसे ज्यादा यूजर्स रिलायंस जियो के पास हैं।
jio_2.png
स्थिर लाइन कनेक्शन की संख्या भी बढ़ी
TRAI की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष स्थिर लाइन कनेक्शन की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है। कई वर्ष बाद इस साल जुलाई में इनकी संख्या थोड़ी बढ़कर 1,98,20,419 हो गई। इसमें जियो और अन्य निजी कंपनियों का बड़ा योगदान रहा। हालांकि भारत संचार निगम लिमिटेड,एमटीएनएल,रिलायंस कम्यूनिकेशन्स और टाटा टेली सविसेज के स्थिर लाइन कनेक्शनों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है।
एयरटेल की यूजर्स संख्या
जुलाई माह में जियो और एयरटेल की यूजर्स संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली। जुलाई में जियो के ससब्सक्राइबर्स की संख्या में 35.5 लाख नए यूजर्स जुड़े। अब जियो के कुल यूजर्स की संख्या 40.08 करोड़ है। वहीं जुलाई माह में ही एयरटेल ने 32.6 लाख सब्सक्राइबर्स नए जोड़े। अब एयरटेल के कुल यूजर्स की संख्या 31.99 करोड़ है।
यह भी पढ़ें—अगर स्लो चार्ज होता है आपका स्मार्टफोन तो अपनाएं ये टिप्स

एक्टिव यूजर्स की संख्या घटी
ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार टेलिकॉम कंपनियों के एक्टिव यूजर्स की संख्या में कमी भी आई है। रिपोर्ट के अनुसार जियो के एक्टिव यूजर्स की संख्या में 8.78 करोड़ की कमी आई है। वहीं, एयरटेल के इनएक्टिव यूजर्स की संख्या 95 लाख और वोडाफोन-आइडिया के इनएक्टिव यूजर्स की संख्या 3.21 करोड़ रही।

ट्रेंडिंग वीडियो