scriptReliance Jio की 5जी टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी 1जीबी फाइल | Reliance jio successfully test 5G technology with qualcomm | Patrika News

Reliance Jio की 5जी टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी 1जीबी फाइल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2020 03:55:05 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

जियो की इस उपलब्धि से चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर मिल सकती है। बता दें कि हुवावे 5जी टेक्नोलॉजी विकसित करने वाली चीनी कंपनी है। कोरोना वायरस के चलते दुनिया के कई देशों ने हुवावे पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

Reliance jio

Reliance jio

टेलिकॉम कंपनी (Reliance Jio) रिलायंस जियो के हाथ एक और बड़ी उपलब्धि लगी है। जियो ने अमरीकी टेक्नोलॉजी फर्म (Qualcomm) क्वालकॉम के साथ मिलकर अमरीका में अपनी 5G टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण कर लिया है। इस साझेदारी में जियो की अमरीकी सब्सिडियरी कंपनी रेडिसिस कॉर्पोरेशन भी शामिल है।इस बात की जानकारी रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने सैन डिएगो में आयोजित किए गए एक वर्चुअल इवेंट में दी। मैथ्यू ने जानकारी देते हुए कहा कि क्वालकॉम और रिलायंस मिलकर 5G टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, जिससे कि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके।
मिलेगी 1Gbps तक की स्पीड
कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि जियो 5GNR सॉल्यूशंस और क्वालकॉम 5G RAN प्लेटफॉर्म पर 1Gbps से ज्यादा स्पीड हासिल कर ली है। इसका मतलब है कि इससे 1GB की फाइल या कोई वीडियो मात्र एक सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकेगा। बता दें कि फिलहाल अमरीका, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे देशों ही 5G ग्राहकों को 1Gbps इंटरनेट स्पीड मिल रही है। रिलायंस के सफल परीक्षण के बाद अब भारत में जल्द ही यूजर्स को यह सुविधा मिलेगी।
यह भी पढ़ें—Reliance Jio फिर धमाके की तैयारी में, 2500-3000 रु में ला सकती है 5जी स्मार्टफोन

jio.png
हुवावे को मिलेगी कड़ी टक्कर
जियो की इस उपलब्धि से चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर मिल सकती है। बता दें कि हुवावे 5जी टेक्नोलॉजी विकसित करने वाली चीनी कंपनी है। कोरोना वायरस के चलते दुनिया के कई देशों ने हुवावे पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। ऐसे में जियो की 5जी टेक्नोलॉजी के सफल परीक्षण के बाद कइ देश रिलायंस जियो की सर्विस ले सकते हैं।
स्वदेशी होगी टेक्नोलॉजी
बताया जा रहा है कि जियो की 5G टेक्नोलॉजी पूरी तरह से स्वदेशी होगी। इसके लिए कंपनी ने होमग्रोन 5G RAN (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) तैयार किया है। यह नेटवर्क अल्ट्रा हाई स्पीड आउटपुट देगा। जल्द ही भारत में भी इसकी टेस्टिंग हो सकती है। बता दें कि दुनियाभर के लगभग 68 देशों में 5जी टेक्नोलॉजी है। इनमें श्रीलंका, ओमान, फिलीपींस, न्यूजीलैंड जैसे कई छोटे देश भी शामिल हैं।
यह भी पढ़ें—Jio ने यूजर्स संख्या में रचा इतिहास, जानें एयरटेल सहित अन्य कंपनियों का हाल

अंबानी ने कर दी थी घोषणा
बत दें कि रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने जुलाई माह में अपनी 5जी टेक्नोलॉजी के बारे में घोषणा कर दी थी। उन्होंने कहा था कि 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही रिलायंस जियो 5G तकनीक की टेस्टिंग के लिए तैयार है। बता दें कि भारत में फिलहाल 5G टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं है। हालांकि अमरीका में जियो ने 5G टेक्नोलॉजी के परीक्षण में सभी पैरामीटर पर खुद को साबित कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो