इंसानों के लिए जानलेवा है Google का ये डिवाइस, उठ रही है बैन करने की मांग

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके दिए गए निर्देशों को आसानी से समझने वाला यह स्पीकर आपके लिए कितना खतरनाक भी हो सकता है।

By:

Published: 06 Jun 2018, 11:40 AM IST

नई दिल्ली: हाल में ही गूगल ने अपना स्मार्ट स्पीकर गूगल होम को भारत में पेेश किया है। वहीं गूगल होम मेें गूगल असिस्टेंट की मदद ली गई है। इसी वजह से यह स्पीकर आपके अवाज की पहचान कर, आपके द्वारा दिए गए निर्देशों को आसानी से समझ जाता है। यह स्मार्ट स्पीकर गाने प्ले करने के अलावा, लाइट अॉन करना, काम के बारे में रिमाइंड कराने जैसे घर के कई काम आसानी से कर लेता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके दिए गए निर्देशों को आसानी से समझने वाला यह स्पीकर आपके लिए कितना खतरनाक भी हो सकता है। बता देें, गूगल असिस्टेंट को लेकर एक प्रयोग किया गया है जिसे देखने के बाद आप भी कहेंगे कि, जिस तरह से टेक्नोलॉजी की रफतार बढ़ती जा रही है ठीक उसी प्रकार से हम खतरे की तरफ भी बढ़ते जा रहे हैं।

Google Shoots नाम के एक यूट्यब चैनल मेें गूगल असिस्टेंट को लेकर किए गए प्रयोग की एक वीडियो अपलोड की गई है। 29 मिनट के इस वीडियो में गूगल असिस्टेंट को दिए गए कमांड पर असिस्टेंट ने गोली चला दी। एलेक्सजेंडर रेबेन नाम के एक आर्टिस्ट ने इसे कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर अपलोड किया है। इस वीडियो में रेबेन गूगल असिस्टेंट को कमांड देते हैं, "Ok Google, active gun" जिसके बाद असिस्टेंट फायर करता है, फायर करने के साथ ही असिस्टेंट "Sure, turning on the gun" बोलने के बाद काम पूरा कर देता है।

इस वीडियो में आर्टिस्ट ने एक सेब के साथ यह एक्सपेरिमेंट किया है, उसने सेब को ठीक बंदूक के सामने रख कर असिस्टेंट को अॉर्डर दिया। इसके बाद गूगल असिस्टेंट ने मात्र एक सेकंड में दिए गए अॉर्डर को पूरा किया। इस वीडियो को अभी तक करीब 2.5 लाख लोगों ने देखा है।

इसके बाद यह तो साफ हो ही गया है कि यह स्मार्ट स्पीकर किसी व्यक्ति के द्वारा दिए गए अॉर्डर को पूरा जरूर करता है। लेकिन अॉर्डर किस उद्देश्य से दिया गया है, इसकी जानकारी इस स्पीकर के पास नहीं है। साथ ही यह सवाल भी खड़ा होता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को हमारी लाइफ में कहां तक शामील करना चाहिए। यह स्मार्ट स्पीकर हमारे दिए गए अच्छे निर्देश को तो पूरा जरूर करते हैं। अब इसमें भी देर नहीं की जब इनका उपयोग किसी गलत काम के लिए भी किया जाए।

Patrika
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned