script

YouTube से वीडियो डाउनलोड करने का यह है सबसे आसान तरीका

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2018 05:46:40 pm

Submitted by:

Vineeta Vashisth

YouTube पर अपना पसंदीदा वीडियोज बिना इंटरनेट के ऐसे देख सकते हैं आप।

youtube

देखें वीडियो

नई दिल्ली: आज लोगों में मनोरंजन का सबसे बड़ा माध्यम YouTube बनता जा रहा है। जहां आप अपना पसंदीदा वीडियोज बिना किसी परेशानी के देख सकते है। ऐसे में कैन नहीं चाहता की डाटा खत्म होने के बाद भी पसंदीदा वीडियोज को देखा जा सके। वहीं कहीं नेटवर्क कनेक्टिविटी की परेशानी होने पर भी हम अॉनलाइन वीडियोज अच्छे से नहीं देख पाते। इस समस्या का सबसे आसान तरीका यह है कि वीडियोज को डाउनलोड कर के रख लिया जाए।
हम आपको YouTube वीडियोज डाउनलोेड करने के आसान तरीके बताने जा रहे है।

अपने पीसी पर अगर आप YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका यह है की आप YouTube वीडियोे कोे ओपन करें वीडियो ओपन होते ही उसे स्टोप कर दें, इसके बाद आप वीडियो के लिंक पर जाएं वहा आपको उदहारण के तौर पर यह ओरिजनल लिंक है https://www.youtube.com/watch?v=tGMhwTFk08I, अब इसी लिंक में .www से पहले ss लगाऐ। लगाने के बाद आप इंटर बटन को टैक करें, आपके इंटर बटन को टैप करते ही एक नई विंडो मिलेगी। जहां आपको डाउनलोड का अॉप्शन मिलेगा। उसे क्लिक करते ही आपका वीडियो डाउनलोड हो जाएगा।
आपके स्मार्टफोन में पर्याप्त इंटरनेट डाटा मौजूद है तो आप कोई भी पसंदीदा वीडियो देखते वक्त ही उसे ऐप में ही डाउनलोड कर सकते हैं। Tech Advisor की माने तो वीडियो डाउनलोड करने के लिए ऐंड्रायड स्मार्टफोन पर मौजूद YouTube ऐप पर वीडियो देखते वक्त उसके नीचे दाहिने ओर मौजूद अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। इसे डाउनलोड या ऑफलाइन बटन के नाम से डिस्प्ले किया जाता है। वीडियो प्लेबैक शुरू होते ही अगर आप इस बटन पर क्लिक कर दें तो वीडियो प्ले होने के साथ-साथ डाउनलोड भी होता जाएगा। हालांकि इस तरीके से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको पूरा वीडियो प्ले करना होगा या फिर उसकी पूरी बफरिंग का इंतजार करना होगा लेकिन अगर आपके पास डाटा है तो फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है।

इसके अलावा आप डाउनलोड सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। जिसके बाद आप डाउनलोडर पर YouTube वीडियो का यूआरएल लिंक पोस्ट कीजिए, आपके पोस्ट करते ही आपका वीडियो डाउनलोड हो जाएगा। इसके बाद आप जब भी चाहे इस वीडियो को देख सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो