ऑनलाइन आधार कार्ड का पता ऐसे करें चेंज, नहीं चुकाने होंगे एक भी रुपये

ऑनलाइन आधार कार्ड का पता ऐसे करें चेंज, नहीं चुकाने होंगे एक भी रुपये

Pratima Tripathi | Publish: Jan, 11 2019 08:45:20 AM (IST) गैजेट

सरकार ने नए साल के साथ ही लोगों को बड़ा झटका दिया है।अब आधार कार्ड पर पता अपडेट कराने के लिए 100 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

नई दिल्ली: सरकार ने नए साल के साथ ही लोगों को बड़ा झटका दिया है। सरकार ने आधार कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव किया है, जिसे 1 जनवरी से लागू कर दिया गया है। इस नियम के मुताबिक, अब लोगों को आधार कार्ड में नाम और पता बदलवाने के लिए पहले से ज्यादा रकम देना पड़ेगा। इस नियम के बाद अगर आप अपने आधार कार्ड में नाम या पता बदलवाने जा रहे हैं तो अपने साथ 100 रुपये जरूर लें जाए, क्योंकि सरकार ने इस राशि को 25 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये कर दिया है। वहीं अगर आपने बायोमीट्रिक में अपडेट के लिए आवेदन करना है तो 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा और अगर डेमोग्राफिक व बायोमीट्रिक दोनों में कुछ बदलाव करना है तो 50 रुपये देना पड़ेगा। बता दें कि अगर ऑनलाइन खुद ही बदलाव करते हैं तो आपको पैसे नहीं देने होंगे, लेकिन आप किसी सेंटर पर जाकर आधार में बदलाव करवाते हैं तो आपको पैसे देने होंगे। बता दें कि पहले आधार कार्ड में नाम बदलवाने के लिए 25 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन अब नाम व नंबर बदलवाने के लिए 50 रुपये देने होंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन पता अपडेट

इसके लिए सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा और फिर Aadhaar Online Services पर क्लिक करें। इस दौरान Aadhaar Update का ऑप्शन आएगा, जहां आपको Address Update Request (Online) का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करें। इस दौरान एक ओटीपी आपके नंबर पर आएगा, जिसे एंटर करके आगे बढ़ें और Data Update Request) पर क्लिक करें। इसके बाद एड्रेस वाले विकल्प पर क्लिक करें । ऐसा करते ही Aadhaar Update का ऑप्शन मिलेगा, जहां आप अपना नया पता अपडेट करे और फिर सबमिट अपडेट पर क्लिक करें।

इस दौरान आपसे कुछ डेटा भी मांगा जाएगा। जैसे- पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड आदि हैं। बता दें कि इसके साथ साइन भी मांग जाएगा तो इनपर साइन करके इसकी फोटोकॉपी अपलोड करें। इसके बाद इसमें से किसी एक आईडी को जमा करें। इसके बाद अपने पास के बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनें और रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद कुछ दिन बाद आपका नया पता अपडेट हो जाएगा और आपको ई-मेल या मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन मिलेगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned