Aadhar Card को ऑनलाइन ऐसे करें अपडेट, बस करना होगा ये काम

Aadhar Card को ऑनलाइन ऐसे करें अपडेट, बस करना होगा ये काम

Pratima Tripathi | Publish: Sep, 08 2018 11:20:02 AM (IST) गैजेट

आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपेडट करें।

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में हर काम के लिए अनिवार्य हो गया है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड में कुछ गलतियां होने की वजह से उसे मान्य नहीं माना जाता है। जैसें- नाम या जन्म की तारीख गलत हो जाना। ऐसे में इसको एडिट कराने के लिए दुकानों का चक्कर लगाना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपेडट करें।

इसके लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Aadhaar Card ऑनलाइन Update कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर होगा जरूरी है, क्योंकि अपडेट के दौरान आपसे ओटीपी मांगा जाएगा। बता दें कि ऑनलाइन सिर्फ भारतीय नागिरक अपना नाम, पता, जेंडर (लिंग), जन्म तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को ही अपडेट कर सकते हैं। अगर इसके अलावा कोई बदलाव करना है तो उसके लिए आधार इनरोलमेंट या फिर अपडेट सेंटर जाना होगा।

इसके लिए सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और वहां अपना आधार नंबर डालें। इसके बाद जिस नंबर को आधार कार्ड में डाला है उसे यहां डाले ताकी ओटीपी आपके मोबाइल में आ सके और उसे यहां डालकर अपडेट पोर्टल पर जाए। इसके बाद अपडेट व सुधारना के विकल्प को चुनें। इसके बाद आधार अपडेट फॉर्म ओपेन हो जाएगा, जिसे अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं।

इस बदलाव के लिए आपने आवेदन दिया है। उससे संबंधित डॉक्यूमेंट भी आपको देना होगा। बता दें कि ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और जेंडर (लिंग) में बदलाव करने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन नाम, जन्म तिथि और एड्रेस के लिए इससे जुड़े डॉक्यूमेंट देने पड़ेंगे। इसे अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में से उचित विकल्प को सेलेक्ट करें और फिर सब्मिट करें, जिसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा, जिसे सेव करके रख लें या फिरअपडेट रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

Ad Block is Banned