script

Whatsapp पर भेजा अगर ये मैसेज तो ब्लॉक हो जाएगा आपका अकाउंट

Published: Nov 19, 2018 03:38:47 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Whatsapp का इस्तेमाल आज के समय में सभी लोग करते हैं और मनचाहा मैसेज भी एक-दूसरे को शेयर करते हैं।

whatsapp

Whatsapp पर भेजा अगर ये मैसेज तो ब्लॉक हो जाएगा आपका अकाउंट

नई दिल्ली: WhatsApp इन दिनों अपने फीचर्स को लेकर लगातार चर्चा का विषय बना रहा है, लेकिन इस बार किसी फीचर्स को लेकर नहीं बल्कि अपने नियमों की वजह से खबरों में है। दरअसल, Whatsapp का इस्तेमाल आज के समय में सभी लोग करते हैं और मनचाहा मैसेज भी एक-दूसरे को शेयर करते हैं, लेकिन कभी यह ध्यान नहीं देते हैं कि आखिर में किसी दूसरे के भेजे मैसेज का क्या मतलब है और जिसे वो सेंड कर रहे हैं वो उसे कैसे लेगा। यही वजह है कि कंपनी ने अपने नियम में बदलाव किया है और यही वजह है अब किसी एक मैसेज या कहें कि आपकी गलती की वजह आपको Whatsapp ब्लॉक कर दिया जाएगा।
Whatsapp के नियम के मुताबिक, अगर कोई भी यूजर गैरकानूनी, अश्लील, धमकी, उत्पीड़न और किसी को बदनाम करने वाले मैसेज भेजता है तो उसके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दरअसल अक्सर देखा जाता है कि व्हाट्सएप मैसेज के जरिए अपराध को बढ़ावा दिया जाता है और यही वजह है कि कंपनी ने इसपर लगाम लगाने के लिए यह कड़ा कदम उठाया है। इतना ही नहीं कंपनी ने थोक के भाव भेजने वाले मैसेज वाले यूजर्स को भी ब्लाक कर दिया जाएगा। अक्सर ऐसा होता है कि लोग व्हाट्सऐप पर एक साथ कई मैसेज सेंड करने के लिए किसी दूसरे ऐप का सहार लेते हैं और बिना लिखे एक साथ कई मैसेज भेज देते हैं तो भी कार्रवाई होगी।
इसके अलावा कोडिंग करने वालों को भी नहीं छोड़ा जाएगा। यानी ऐसे लोग जो व्हाट्सऐप के नाम से ही अन्य ऐप बनाकर गूगल प्ले-स्टोर पर शेयर कर रहे हैं। वहीं अगर व्हाट्सऐप के जरिए मैलवेयर या वायरस वाले मैसेज भेजते हैं तो आज ही बंद कर दीजिए, क्योंकि व्हाट्सऐप पर वायरस वाले मैसेज भेजने के कारण आपको गिरफ्तार भी किया जा सकता है। वहीं व्हाट्सऐप या उसके सर्वर को हैक करने की कोशिश करते हैं तो आपको ब्लॉक कर दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो