World Password Day 2018: इन ट्रिक्स से कर सकते हैं किसी का भी पासवर्ड चोरी

World Password Day को आज 6 साल हो गए है। 3 मई 2013 में इंटेल सिक्योरिटी ने लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए इसकी शुरुआत की थी।

By: Pratima Tripathi

Published: 03 May 2018, 04:04 PM IST

नई दिल्ली: World Password Day को आज 6 साल हो गए है। 3 मई 2013 में इंटेल सिक्योरिटी ने लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए इसकी शुरुआत की थी, लेकिन आज भी इसके प्रति लोग जागरूक नहीं हो सकें है। पासवर्ड मैनेजमेंट वेबसाइट LastPass की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में हर दिन 50 लाख पासवर्ड चोरी होते हैं।

यह भी पढ़ें- Whatsapp और मैसेंजर पर पढ़ें किसी के भी मैसेज, नहीं लगेगी उसे भनक

LastPass ने एक सर्वे के लिए 2,000 लोगों को शामिल किया, जिसमें से 80 फीसदी लोगों ने कहा कि वो अलग-अलग 20 अकाउंट्स के लिए 20 अलग-अलग पार्सवर्ड का यूज करते हैं। वहीं 90 फीसदी लोगों ने कहा कि वो अपने कई अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें- Mother’s Day 2018: मां को बनाएं हाईटेक, गिफ्ट करें ये गैजेट्स

वहीं 59 फीसदी लोगों का कहना है कि वो अलग-अलग अकाउंट्स के लिए वे एक ही पासवर्ड का यूज करचे हैं, जबकि 50 फीसदी लोगों के ऑफिस और पर्सनल पासवर्ड एक ही समान हैं। 55 फीसदी लोगों ने कहा कि अगर उन्हें पता चलता है कि उनका पासवर्ड हैक हुआ है तो वो बदल लेंगे, जबकि 51 फीसदी लोग कहते हैं कि हैकर्स उनके अकाउंट्स को हैन नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- छिपकर करना है Internet का यूज, तो अपनाएं ये आसान तरीका

इन ट्रिक्स से कर सकते हैं किसी का भी पासवर्ड हैक

डिक्शनेरी अटैक

इसे सबसे आसान और सबसे तेज पासवर्ड हैक करने का तरीका है। इसे हैकर बड़ी आसानी से सरल पासवर्ड का पता लगा सकता है। इसमें डिक्शनेरी होती है जिसमें कुछ ऐसे आसान शब्द होते हैं जो लोग अक्सर अपने पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप ने थोड़ा सा भी कठिन पासवर्ड यूज करते हैं तो हैकर ऐसा करने में विफाल हो जाते है।

ब्रूट फोर्स अटैक

इसके जरिए हैकर्स हर तरह के कॉम्बिनेशन का पासवर्ड हैक कर सकते है। इसे पासवर्ड हैकिंग की बेस्ट तकनीक मानी जाती है। इसमें पासवर्ड को क्रैक करने के लिए हर तरह के कॉम्बिनेशन को ट्राई किया जाता है।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned