huawei के बाद अब Xiaomi ने पेटेंट कराया सैमसंग जैसा फोल्डेबल स्मार्टफोन

Xiaomi का यह स्मार्टफोन दिखने में (Samsung Galaxy Fold) सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड जैसा है। पेटेंट से पता चलता है कि इस फोन का डिजाइन इनवर्ड फोल्डिंग है।

By: Mahendra Yadav

Published: 23 Oct 2020, 09:04 PM IST

स्मार्टफोन निर्माता चीनी कंपनी (Xiaomi) शाओमी ने एक फोल्डेबल स्मार्टफोन पेटेंट कराया है। Xiaomi का यह स्मार्टफोन दिखने में (Samsung Galaxy Fold) सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड जैसा है। पेटेंट से पता चलता है कि इस फोन का डिजाइन इनवर्ड फोल्डिंग है। यानि इसकी स्क्रीन ह जैसा कि पेटेंट दस्तावेजों में देखा गया है, इंदर की तरफ फोल्ड होगी, जिसमें कवर डिस्प्ले होगा। बता दें कि सैमसंग के गैलेक्सी फोल्ड की डिजाइन भी ऐसी ही है। साथ ही शाओमी के इस फोल्डबेलब स्मार्टफोन में भी गैलेक्सी फोल्ड की तरह 4.6 इंच की स्क्रीन है। साथ ही इस स्मार्टफोन के चारों और बड़े बेजल्स भी लगे हैं।

वर्ष की शुरुआत में किया था अप्लाई
रिपोर्ट के अनुसार शाओमी ने चीन के National Intellectual Property Administration पर इस वर्ष की शुरुआत में इस स्मार्टफोन के लिए अप्लाई किया था। बताया जा रहा है कि शाओमी के इस पेटेंट को 20 अक्टूबर को स्वीकार कर लिया गया है। इसके अलावा शाओमी ने हाल ही एक फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च भी किया है। बता दें कि शाओमी ने पिछले कुछ वर्षो में स्मार्टफोन्स के कई डिजाइन पेटेंट कराए हैं।

यह भी पढ़ें—चीनी स्मार्टफोन कंपनी को पछाड़ नंबर 1 पर आई Samsung, ये रहे कारण

डुअल डिस्प्ले वाला फोन भी कराया पेटेंट
बता दें कि शाओमी ने डुअल डिस्प्ले वाला एक अन्य स्मार्टफोन भी पेटेंट कराया था। इसमें क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें प्राइमरी डिस्प्ले अल्ट्रा-स्लिम बेजल्स और ईयरपीस टॉप के साथ आएगा। वहीं सेकेंडरी डिस्प्ले साइज में थोड़ा छोटा है और इसके पीछे की तरफ क्वॉड-कैमरा सेटअप दिया गया है।

xiaomi2.png

huawei ने भी पेटेंट कराया सैमसंग जैसा स्मार्टफोन

बता दें कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी huawei ने भी (samsung galaxy z fold 2) सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड2 जैसे स्मार्टफोन का पेटेंट कराया है। हुवेई ने इसे मेट एक्स2 (mate x2) नाम से पेटेंट कराया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह सेकेंड जेनरेशन फोल्डेबल डिवाइस होगा। चीन के सीएनआईपीए (CNIPA) के समक्ष पेश किए गए पेटेंट से पता चला है कि इन स्मार्टफोन में एक इनर फोल्डेबल डिस्प्ले है, जिसमें कोई कैमरा नहीं है।

यह भी पढ़ें—Samsung लाएगी तीन नए Foldable Smartphone, जानिए कैसे फीचस मिलेंगे इनमें!

किताब की तरह दिखेगा
हुवेई का यह फोल्डेबल स्मार्टफोन एक किताब की तरह होगा। यह फोन दिखने में ठीक सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड2 जैसा है। इसमें भी डिस्प्ले कैमरा 'होल' के साथ एक लार्ज सेकेंड्री डिस्प्ले होगा। इस फोन का कैमरा 'होल' पिन के आकार का होगा। इसमें किरिन 9000 kirin 9000 जैसा शक्तिशाली प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned