scriptCES 2018: Vivo लेकर आई दुनिया का पहला डिस्प्ले में फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फोन | CES 2018: Vivo launches first in display fingerprint smartphone | Patrika News

CES 2018: Vivo लेकर आई दुनिया का पहला डिस्प्ले में फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फोन

Published: Jan 10, 2018 10:48:26 am

Submitted by:

Anil Kumar

वीवो ने अपने इस अंडर डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर वाले स्मार्टफोन को CES 2018 में पेश किया है

vivo

चीन की मोबाइल फोन बनाने वाली कपंनी अब ऐसा स्मार्टफोन लेकर आई है जिसके डिस्पले में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर है। Vivo ने अपनी इस इन-स्क्रीन डिस्प्ले टेक्नोलॉजी को जून 2017 में एमडब्ल्यूसी शंघाई में डिस्पले किया था। लास वेगास में चल रहे CES 2018 में डिवाइस को पेश किया है। कंपनी ने पहले इसको अपने वीवो एक्सप्ले6 में स्मार्टफोन में डेमो के तौर पर दिखया था और इसकी खूब तारीफ हुई थी। कंपनी अब इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ने जा है। वीवो ने चीन की माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट वीबो पर इससे जुड़ा एक टीजर फोटो पोस्ट किया है। कंपनी सीईएस 2018 में एक इवेंट का आयोजन कर रही है।

दुनिया की पहली कंपनी
वीवो दुनिया की पहली ऐसी कंपनी है जो स्मार्टफोन अंडरडिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ लेकर आई है। पिछले साल दिसंबर में Synaptics ने स्मार्टफोन के लिए एक फिंगप्रिंट स्कैनर की घोषणा की थी जिसको डिस्प्ले में लगाया जा सकता है। कंपनी ने बताया था कि ‘टायर 1’ निर्माता ऐसा पहला फोन CES 2018 में पेश करेगा। इसी चलते यह कंपनी दुनिया में पहली कंपनी बन जाएगी जो किसी भी स्मार्टफोन में इस टेक्नोलॉजी को दे रही है।

यहां होगा स्कैनर
इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले में फिंगरप्रिंट सेंसर मेनबोर्ड और OLED पैनल के बीच में दिया जा रहा है जहां ये उंगली की पहचान करेगा। इसके बाद प्रकाश की किरणें आगे की प्रक्रिया करेंगी। वीवो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एलेक्स फेंग ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि फोन मास प्रोडक्शन के लिए तैयार हो गया है और इसे 2018 में ही लॉन्च किया जाएगा। इस फोन को तैयार करने वाली कंपनी Synaptics ने कहा है कि इस स्कैनर की सिक्योरिटी का स्तर मौजूदा फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की तरह ही है। इनमें vivo X20 और Samsung Galaxy S8 शामिल है।

इस फोन में आएगी तकनीक
हालांकि इससे पहले खबर थी की कंपनी जल्द ही वीवो एक्स20 और एक्स20 प्लस स्मार्टफोन के नए वेरिएंट में यह अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दे सकती है। लेनिक अब इसको वीवो ने चीन में पिछले साल अगस्त में अपने एक्स20 और एक्स20 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च किए। इसी महीने 3सी सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर वीवो एक्स20 प्लस यूडी नाम वाले एक वीवो स्मार्टफोन को लिस्ट किया गया। यूडी नाम से पता चलता है कि फोन में ‘अंडर डिस्प्ले’ फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया जाएगा। फोन को मॉडल नंबर BK1124 नाम से लिस्ट किया गया है। यह फोन 4जी एलटीई व फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो