scriptअब मिलेगी ट्रेनों की सटीक जानकारी, रेलवे लेकर आई दिशा एप का नया वर्जन | Disha app new version with TMS released | Patrika News

अब मिलेगी ट्रेनों की सटीक जानकारी, रेलवे लेकर आई दिशा एप का नया वर्जन

Published: Jan 23, 2018 01:25:41 pm

Submitted by:

Anil Kumar

दिशा एप से ट्रेनों की सही जानकारी लेने समेत अब स्टॉल्स पर वेंडर नहीं कर पाएंगे मनमानी

Disha app

लोकल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अब ओर अधिक सुविधा मिल चुकी है। यात्रियों के लिए अपना एक एक मिनट कीमती होता है। कई बार ट्रेन लेट हो जाने के कारण उन्हें इसका नुकसन उठाना पड़ता है। जानते हैं। कई बार प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के बाद भी जब इंडिकेटर बंद पड़े हों या ट्रेन की स्थिति की कोई घोषणा न हो तो घबराने वाली बात हो जाती है। लेनिक अब चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि पश्चिम रेलवे ने अपने दिशा मोबाइल एप को अपग्रेड कर दिया है। जिससे यात्रियों की इस तरह की सभी परेशानियों का हल निकल जाएगा। अब रेल यात्री मोबाइल पर ही अगले 30 मिनट से 1 घंटे तक दो स्टेशनों की बीच ट्रेनों की वास्तविक स्थिति पता कर सकते हैं।


फिलहाल यात्रियों को प्लेटफॉर्म इंडिकेटर के जरिए आगामी ट्रेन का अनुमानित समय बताया जाता है। जैसे की 5 मिनट में 9 बजकर 38 मिनट की विराट ट्रेन पहुंचने वाली है। कई बार इंडिकेटर खराब होने की स्थिति में यह सूचना नहीं मिलती जिस वजह से यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ती है। लेकिन अब ‘दिशा’ एप के नए वर्जन में अनुमानित समय की सूचना मोबाइल के जरिए ही प्राप्त की जा सकती है। इस नए अपडेट में दी गई सुविधा का अभी परीक्षण चल रहा है और इसे जल्द ही पूरी तरह से जांच कर जारी कर दिया जाएगा।

देगा सटीक जानकारी
‘दिशा’ एप को रेलवे के ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम (टीएमएस) के सीधेतौर पर जोड़ दिया है। इस सिस्टम के जरिए रेलव को ट्रेनों की वास्तविक स्थिति पता चलती है और वहीं से ट्रेनों का परिचालन नियंत्रित होता है। इसी सिस्टम से जुड़े एक अधिकारी का कहना है की मुंबई में लोकल ट्रेनों की वास्तविक स्थिति पता करने के लिए टीएमएस से बड़ा कोई जरिया नहीं है। लोकल ट्रेनों की स्थिति बताने वाले कई मार्केट में उपलब्ध हैं परंतु ‘दिशा’ एप पश्चिम रेलवे की आधिकारिक एप होने के कारण यह ज्यादा सटीक है। यात्रियों को टीएमएस का वास्तविक लाभ केवल ‘दिशा’ एप के जरिए ही मिलेगा।

स्टॉल्स पर नहीं होगी ज्यादा वसूली
ट्रेनों की वास्तविक स्थिति के अलावा अधिकांश यात्रियों की शिकायत स्टेशनों पर खानपान की चीजों पर तय कीमत से ज्यादा पैसे वसूलने की होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए अब ‘दिशा’ एप पर ही स्टॉल्स पर बिकने वाली सभी वस्तुओं की सही कीमत और मात्रा की सूचना दी जा रही है। इसके अलावा आने वाले समय में इस एप पर शिकायत करने का आॅप्शन भी दिया जाएगा।

एपल के लिए भी आएगा
‘दिशा’ एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे एपल यूजर्स के लिए भी लाया जाएगा। इस एप से आम जनता स्टेशनों पर एफओबी, खानपान-चाय स्टॉल्स, चिकित्सीय सहायता, शौचालय, पार्किंग स्थल और एटीएम इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो