2 सिम वाला 4G फोन लेने से पहले पढ़ लें ये खबर, नहीं तो हो सकती है परेशानी

Anil Jangid

Publish: Sep, 19 2017 12:28:54 (IST)

Gadget Reviews
2 सिम वाला 4G फोन लेने से पहले पढ़ लें ये खबर, नहीं तो हो सकती है परेशानी

2 सिम वाला 4G फोन लेते वक्त कई चीजें ध्यान में रखना जरूरी है ताकि बाद में परेशानी नहीं हो

रिलायंस जिओ आने के बाद अब भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अब लोगों में 2 सिम वाले 4G फोन लेने की होड़ सी मची हुई है। इतना ही नहीं बल्कि मोबाइल फोन कंपनियां भी अब ज्यादा 2 सिम वाले 4G स्मार्टफोन्स ही बनाकर बेच रही है। हालांकि ड्यूल सिम फोन के कई फायदे हैं, लेकिन इनमें कई कमियां भी होती है जो बाद में आपके लिए परेशानी का सबब बन सती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन खास बातों के बारे में जो आपको कोई 2 सिम वाला 4G फोन लेने से पहले पढ़ लेनी आवश्यक है—

 

2 सिम वाला फोन ज्यादा बैटरी खर्च करता है
सिंगल सिम वाले फोन की तुलना में 2 सिम वाला फोन ज्यादा बैटरी खर्च करता है। ऐसे में 2 सिम वाला फोन लेते समय यह देखें की उसमें पावरफुल बैटरी होनी चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि बैटरी लिथियम आयन जैसी ड्यूरेबल टेक्नोलॉजी वाली होनी चाहिए।

 

सिम विथ हाईब्रिड स्लॉट
आजकल 2 सिम वाले स्मार्टफोन्स में हाईब्रिड स्लॉट आने लगे हैं। इनमें एक स्लॉट सिम के और दूसरा सिम तथा मेमोरी कार्ड के लिए होता है। ऐसे में यदि आप हाईब्रिड स्लॉट वाला फोन ले रहे हैं तो उसकी इंटरनल स्टोरेज ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि यदि आप दो सिम यूज करेंगे तो मेमोरी कार्ड के लिए स्लॉट नहीं बचेगा। ऐसे में ज्यादा इंटरनल मेमोरी फोन लेना ही समझदारी है।

 

ओएस और सॉफ्टवेयर करें चेक

2 सिम वाले स्मार्टफोन्स में सॉफ्टवेयर की परेशानी आती रहती है। ऐसे में ड्यूल सिम के लिए बनाए गए एंड्रॉयड सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन वाला फोन ही लें।


ड्यूल एप अकाउंट सपोर्ट देखें
मार्केट में कई ऐसे एप्स हैं जो केवल सिंगल सिम पर ही काम करते हैं। ऐसे में यदि आप दोनों सिम पर एक ही एप यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए अल्टरनेटिव ढूंढना होगा जिससे आप ही फोन में एक ही एप के दो अकाउंट चला सकें।

 

4जी और 3जी सिम स्लॉट का रखें ध्यान
यह भी ध्यान रखें सभी 2 सिम वाले स्मार्टफोन दोनों ही स्लॉट में 4जी कनेक्टिविटी सपोर्ट नहीं देते। ऐसे में जहां तक हो सके दोनों सिम स्लॉट 4जी सपोर्ट वाला फोन ही लें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned