वेबसाइट्स और ऐप्स से भी जानें फोटोग्राफी की बारीकियां

पहले फोटोग्राफी को एक शौक माना जाता था। लेकिन आजकल फोटोग्राफी का यह शौक प्रोफेशन का रूप ले लिया है। ऐसे में अगर आप इसकी बारीकियां सीखना चाहते थे कुछ चुनिंदा संस्था या इससे जुड़े एक्सपट्र्स की जरूरत पड़ती थी।

By: Hemant Pandey

Published: 17 Jul 2019, 07:34 PM IST

पहले फोटोग्राफी को एक शौक माना जाता था। लेकिन आजकल फोटोग्राफी का यह शौक प्रोफेशन का रूप ले लिया है। ऐसे में अगर आप इसकी बारीकियां सीखना चाहते थे कुछ चुनिंदा संस्था या इससे जुड़े एक्सपट्र्स की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अब इंटरनेट इसके लिए कारगर दोस्त और ट्यूटर साबित हो रहा है। आप इंटरनेट पर ऑनलाइन माध्यम से फोटोग्राफी से जुड़ी स्किल्स को समझ और सीख सकते हैं।
नए हैं तो :
यदि आपने हाल ही कैमरा हाथ में लिया है। साथ ही इस फील्ड में नए हैं तो फोटोग्राफी से पहले आपको कैमरे की बेसिक जानकारी जरूरी है। इसके लिए ऑनलाइन कई वेबसाइट्स ऐसी संचालित हो रही हैं जो कैमरे की सेटिंग से लेकर फोटो कंपोजिशन, एडवांस्ड फोटोग्राफी, एडिटिंग आदि की जानकारी देते हैं।
मददगार ऐप्स :
फोटोग्राफी की लर्निंग के लिए आप वेबसाइट्स के अलावा ऐप्स की भी मदद ले सकते हैं। ये ऐप्स आपको फोटोग्राफी करने की जानकारी देते हैं। इसमें वे फोटोग्राफी के लिए अनुकूल मौसम, लाइट और कैमरा एंगल के बारे में बताते हैं।
लाइव क्रिएटिविटी :
अच्छी फोटोग्राफी के लिए किस तरह का बैकग्राउंड होना चाहिए। शूट के दौरान लाइट्स व इफेक्ट्स का कैसा संयोजन होना चाहिए और संतुलित व दिलचस्प फोटो के लिए कौनसा तरीका अपनाना चाहिए, इसके लिए इंटरनेट पर कई साइट्स हैं जिनकी मदद ले सकते हैं। फ्री में लॉगइन कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
कैमरा बै्रण्ड देते जानकारी :
देशभर में मौजूद कैमरा की निर्माता कंपनियां अपनी वेबसाइट पर कई ब्लॉग और न्यूज के जरिए कैमरे की डिटेल जानकारी देती हैं। खास बात है कि इन वेबसाइट से फोटोग्राफी की तकनीकी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। साथ ही ये वेबसाइट्स फोटोग्राफी के टिप्स और ट्रिक्स भी बताती हैं।

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned