नया स्मार्टफोन लेते ही सबसे पहले जरूर करें ये 5 काम

 नया स्मार्टफोन लेते ही सबसे पहले जरूर करें ये 5 काम
New Smartphone shopping

Anil Kumar Jangid | Publish: May, 16 2016 09:30:00 AM (IST) गैजेट्स रिव्यू

नया स्मार्टफोन लेते ही सबसे पहले ये काम करने के बाद नहीं होगी कोई भी दिक्कत

नई दिल्ली। लोगों में साधारण मोबाइल फोन की बजाए अब स्मार्टफोन रखने का चलन हो चुका है। प्रत्येक व्यक्ति आज स्मार्टफोन लेना चाहता है, लेकिन स्मार्टफोन के जितने फायदे हैं उनसे कम नुकसान भी नहीं। यदि आप स्मार्टफोन रखते हैं और उस इंटरनेट यूज करते हैं तो मामला और भी ज्यादा रिस्की हो जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो पांच काम जो नया स्मार्टफोन लेते ही सबसे पहले कर लेना चाहिए। क्योंकि ये करने के बाद स्मार्टफोन के खराब होने से लेकर उसमें रखे आपके डेटा से लेकर हैंडसेट के चोरी जैसी समस्याओं के बारे में रिस्क कम हो जाता है।

डिस्पले स्क्रीन की सुरक्षा
स्मार्टफोन के गिरने पर सबसे पहले उसका डिस्पले ही टूटता है स्मार्टफोन में नई स्क्रीन लगवाना काफी महंगा होता है। ऐसे में नया स्मार्टफोन लेते ही सबसे पहले उसकी डिस्पले स्क्रीन पर अच्छी क्वालिटी का टेंपर्ड ग्लास लगवाएं। यह स्क्रीन को न सिर्फ स्क्रैच से बल्कि उसें टूटने से भी बचाता है।

बैक कवर लगवाएं
स्मार्टफोन के गिरने पर उसका बैक पैनल भी टूट सकता है। ऐसे में नया हैंडसेट लेते ही उस पर बैक कवर भी लगवाएं। यह न सिर्फ बैक पैनल को टूटने से बचाएगा बल्कि उस पर स्क्रैच, निशान और डेंट आदि से भी बचाएगा। मार्केट में आजकल एक से बढ़कर एक फैशनेबल और बढिय़ा क्विालिटी के बैक कवर आसानी से मिल जाते हैं।


स्मार्टफोन का इंश्योरेंस
अब स्मार्टफोन का बीमा कराया जा सकता है। आजकल कई कंपनियां स्मार्टफोन के लिए शानदार बीमा ऑफर दे रही है। इनमें फिजिकल डैमेज, लिक्विड डैमेज और मकैनिकल खराबी आदि के बीमे शामिल है। ऐसे में नया स्माटफोन लेते ही उसका बीमा जरूर करवाएं।

एपलॉक करें यूज
कोई भी स्मार्टफोन यूजर नहीं चाहता की उसके निजी मैसेज, फोटो, वीडियो और अन्य डेटा को कोई व्यक्ति देखे। इसके लिए आप एपलॉक का यूज करें। एपलॉक को एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एपलॉक की मदद से आप जिस भी एप, फोटो गैलरी आदि को चाहे उसे लॉक कर सकते हैं।

एंटी वायरस सॉफ्टवेयर
स्मार्टफोन की डिस्पले स्क्रीन और बैक कवर के साथ-साथ उसके डेटा की सुरक्षा भी जरूरी होती है। ऐसे में नया स्माटफोन लेते ही सबसे पहले उसें एंटी वायरस और डेटा सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर जरूर डलवाएं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned