scriptआपके फोन में कौनसा एप खर्च कर रहा है सबसे ज्यादा बैटरी, ऐसे लगाएं पता | Tips to increase Mobile Phone Battery Backup | Patrika News

आपके फोन में कौनसा एप खर्च कर रहा है सबसे ज्यादा बैटरी, ऐसे लगाएं पता

Published: Oct 23, 2017 01:05:30 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कई एप्स मोबाइल फोन की बैटरी तेजी से खर्च करते हैं

Mobile battery

Mobile battery

आजकल सभी स्मार्टफोन्स में बैटरी बैकअप एक बड़ी समस्या के तौर सामने आ रही है। हालांकि मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां लगातार काम कर रही हैं कि कैसे बैटरी बैकअप बढ़ाया जाए, लेकिन फिलहाल कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है। दूसरी स्मार्टफोन्स का यूज लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में बैटरी बैकअप ज्यादा होना जरूरी बन चुका है। यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी कम चल रही है तो उसके कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों सबसे मुख्य कारण फोन में एप्स का होना है जो बेतहाशा बैटरी खर्च करते हैं। लेकिन आप यह पता कर सकते हैं आपके फोन में ऐसा कौन सा एप है जो सबसे ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है। उसके बाद आप उस पर कंट्रोल कर अपने फोन की बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप ऐसे एप्स का पता लगा सकते हैं। तो जानिए

 

— सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद स्क्रोल करके नीचे आएं। यहां पर बैटरी का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद बैटरी पर क्लिक करें।

 

— इसके बाद फोन की स्क्रीन पर बैटरी का पूरा ब्योरा आपके सामने आ जाएगा कि कौन सा एप कितनी बैटरी खर्च कर रहा है। इसमें आपको यह भी पता चल जाएगा कि फोन का डिस्प्ले कितनी बैटरी खर्च कर रहा है तथा आपने फोन पर जो बात की हैं उससे कितनी बैटरी खर्च हुई है। वहीं, यह भी पता चल जाएगा कि फोन का सिस्टम कितनी बैटरी खर्च कर रहा है।


— आपके मोबाइल फोन में कौनसा एप ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है इसका पता लगाने के बाद यह भी जानने की कोशिश करें कि यह ज्यादा बैटरी क्यों खर्च कर रहा है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है कि वो वह फोन के बैकग्राउंड में चल रहा है। इसके लिए प्ले स्टोर में जाकर यह देखें कि उस एप के लिए अपडेट्स तो नहीं आए। यदि अपडेट्स आए हैं तो उसे अपडेट करें।

 

— इस तरीके से आप अपने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं। यह तरीका आप अपने फोन में मौजूद सभी एप्स के लिए अपना सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर में जाकर सभी एप्स को अपडेट करें। इसके अलावा फोन में ऐसे एप्स को डाउनलोड नहीं करें जो स्क्रीन पर बार-बार ऐड दिखाते हों। साथ ही थर्ड पार्टी एप्स को भी डाउनलोड नहीं करें। इसके अलावा बैकग्राउंड एप्स को भी मेन्युअली बंद करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो