script

अपने फोन को हैक होने से बचाना है तो बिल्कुल भी नहीं करे ये काम

Published: Oct 24, 2017 03:06:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ज्यादातर स्मार्टफोन्स अभी हैकर्स के निशाने पर हैं

Mobile Phone hacking

Mobile Phone hacking

इस समय दुनियाभर में यूजर्स के स्मार्टफोन्स हैकर्स के निशाने पर है। हैकर्स Wi-Fi, लैपटॉप और स्मार्टफोन्स को हैक करके यूजर्स की पर्सनल इन्फॉर्मेशन चुरा कर उनका गलत इस्तेमाल भी कर रहे है। कई मामलों में हैकर्स द्वारा यूजर्स का पर्सनल डाटा चोरी करके लाखों की चपत लगाने की बातें भी सामने आई हैं। हैकर्स गैजेट्स को हैक करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं जिनसे सावधान रहने की जरूरत है ताकि किसी भी प्रकार के धोखे से बचा जा सके। यदि आप भी अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने हैंडसेट को पूरी तरह सेफ रख सकते हैं। यहां जानिए की स्मार्टफोन कैसे हैक होता है हैकिंग से बचने के लिए क्या—क्या उपाय कर सकते हैं।


ऐसे हैक होता है स्मार्टफोन
अनप्रोटेक्टेड व पब्लिक Wi-Fi इस्तेमाल, किसी दूसरे के USB से फोन चार्ज करने तथा अज्ञात मैसेज के लिंक को ओपन करने पर पर स्मार्टफोन हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। यही वो आसान तरीके हैं जिनसें हैकर्स यूजर्स को निशाना बनाते हैं। ऐसे में दूसरे यूएसबी से फोन चार्ज नहीं करें इससे आपके फोन का डेटा हैक हो सकता है। इसके अलावा अनजान लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि वो वायरस हो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि सिंगलिंग सिस्टम SS7 से भी फोन हैक हो सकतता है। इसे क्रेक करके हैकर्स यूजर्स की पर्सनल चैट, फोन कॉल और लोकेशन को चुरा सकते हैं। Signalling System No 7 एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए एक मोबाइल के नेटवर्क को दूसरे से जोड़ा जाता है। इसको 1975 में बनाया गया था।

 

आपका फोन हैक हुआ है या नहीं ऐसे करें पता
यदि आपका फोन हैंग या बिना इस्तेमाल के गर्म होने लगे, अननोन एप्स आ जाएं, फोन अपने आप रिबूट हों अथवा स्विच ऑफ हो जाए, बिना डायल के कॉल लग जाए, एकसाथ कई एप्स चलने लगें, स्विच ऑफ करने पर फोन बंद नहीं हों तथा फोन पर बात करते समय साउंड होने लगे आदि लक्षण दिखाई दें तो समझ लें कि आपका फोन हैक हो चुका है।

 

फोन को हैक होने से ऐसे बचाएं
अनजान अथवा अधूरे यूआरएल वाले लिंक्स पर क्लिक नहीं करें, अनजान कम्प्यूटर से फोन चार्ज नहीं करें यदि करते हैं तो Only charging ऑप्शन सलेक्ट करें, remember passwords पर क्लिन नहीं करें, पब्लिक Wi-Fi यूज करते समय ऑटोमैटिक कनेक्शन स्विच ऑफ करे मैनुअल चुने, पब्लिक वाई-फाई में ऑनलाइन खरीददारी नहीं करें तथा ट्रांजेक्शन और पैसे ट्रांसफर नहीं करें। इसके अलावा फोन में एंटी-वायरस रखें। इनके अलावा हैंडसेट में स्पाई एप्स जैसे Spy Phone App,Spyzie, Spyera आदि इनस्टॉल करके रखें।

ट्रेंडिंग वीडियो