scriptअवैध रेत परिवहन में लगी 18 हाईवा व तीन ट्रैक्टर जब्त | 18 Hyva and 3 tractor seized for illegal sand transportation in CG | Patrika News

अवैध रेत परिवहन में लगी 18 हाईवा व तीन ट्रैक्टर जब्त

locationगरियाबंदPublished: Mar 18, 2019 06:19:09 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अवैध रूप से रेत ढोने लगी 18 हाईवा और तीन ट्रैक्टर को जब्त किया गया।

illegal sand mining

उमरिया की टीपी में दमोह तक हो रही थी रेत की ओवरलोड सप्लाई

नवापारा-राजिम. एसडीएम अभनपुर और वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए शनिवार को चंपारण क्षेत्र से अवैध रूप से रेत ढोने लगी 18 हाईवा और तीन ट्रैक्टर को जब्त किया गया। जब्त वाहनों को नवापारा थाना परिसर में खड़ा कर दिया गया है। इस कार्रवाई को देख ग्रामीण अब करने लगे हैं कि रेत उत्खनन का अवैध कारोबार बिना खनिज विभाग के मिलीभगत से संभव नहीं। क्योंकि रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन के विरुद्ध कार्रवाई करने का जिम्मा खनिज विभाग का है। लेकिन रेत माफिया से आपसी सेटिंग के चलते खनिज विभाग के अधिकारी कार्यालय से बाहर निकलना पसंद नहीं करते और कार्यालय में बैठे-बैठे ही इक्का-दुक्का प्रकरण बनाकर खानापूर्ति कर ली जाती है।


बार-बार रेत उत्खनन की शिकायत कलक्टर से किए जाने के बाद तहसीलदार और वन विभाग को अब यह कार्रवाई करनी पड़ी। ग्रामीणों ने कहा कि भूपेश सरकार कहती है कि वह रेत के अवैध खेल पर रोक लगाने के लिए पूरी तरह संकल्पित है, लेकिन खनिज विभाग में बैठे अधिकारी उनकी मंशा पर पलीता लगाने से बाज नहीं आ रहे। अगर सरकार वाकई में चाहती है कि रेत का अवैध कारोबार पूरी तरह रोक लगे तो इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि सरकार रायपुर खनिज विभाग में लंबे समय से जमे अधिकारियों को हटाना होगा।

बता दें कि चंपारण क्षेत्र के कोलियारी, चंपारण, कुम्हारी, गौरभाट, टीला आदि रेत घाट में खनिज विभाग की मिलीभगत से लंबे समय से महानदी में चल रहे रेत के अवैध उत्खनन नदी का अस्तित्व दांव पर लग गया है। इन क्षेत्रों में रेत का अवैध खेल सत्ता में आए जनप्रतिनिधियों द्वारा ही खेला जा रहा है। जो कि पूर्व में रेत के अवैध खेल के नाम पर काफी आवाज उठाते रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो