script24 दिन में 236 केस, कोरोना संक्रमण में दूसरे नंबर पर पहुंचा रायपुर | 236 cases in 24 days,Raipur reached number two in Corona Infection | Patrika News

24 दिन में 236 केस, कोरोना संक्रमण में दूसरे नंबर पर पहुंचा रायपुर

locationगरियाबंदPublished: Jun 25, 2020 11:15:20 am

Submitted by:

CG Desk

– कोरबा 304 मरीजों के साथ पहले नंबर पर .- बिलासपुर में 172 मरीज मिले, 2 की मौत, बाकी ठीक होकर अपने घर लौटे .

24 दिन में 236 केस, कोरोना संक्रमण में दूसरे नंबर पर पहुंचा रायपुर

24 दिन में 236 केस, कोरोना संक्रमण में दूसरे नंबर पर पहुंचा रायपुर

रायपुर. राजधानी में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। सबसे ज्यादा संक्रमित जिलों में रायपुर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है और केवल कोरबा से पीछे है। 24 दिनों में ही करीब 215 केस मिले हैं। बुधवार को 6 नए मरीज मिलने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा 236 पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के अनुसार, रायपुर संक्रमण में बलौदाबाजार से आगे है। कोरबा में अभी तक 306 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिसमें 201 ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं, बलौदाबाजार में 225 संक्रमित मिलें है जिसमें से 133 डिस्चार्ज हुए हैं।
बिलासपुर में 172 मरीज मिले हैं, जिसमें से सबसे अधिक 170 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं, रायपुर में 127 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। बिलासपुर में संभवत: पहला कोरोना संक्रमित जिला बना गया है। हालांकि, यहां अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। यदि इसी तरह राजधानी में मरीज मिलते रहे तो जून समाप्ति तक यह आंकड़ा 300 के करीब पहुंच जाएगा। रायपुर में प्रतिदिन 10 की औसत से कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं।
प्रदेश में अभी तक 2419 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जांच लैब नहीं होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग काफी कम सैंपल ले रहा है। यदि सैंपल जांच की क्षमता बढ़ाई जाए और अधिक से अधिक सैंपलों की जांच होती तो यह आंकड़ा इससे कई गुना अधिक होता। गौरतलब है कि प्रदेशभर में सिर्फ तीन जिलों में ही सैंपल जांच की सुविधा शुरू हो पाई है।
बिना लक्षणों वालों से सतर्कता जरूरी
प्रदेश में विगत कुछ दिनों से अधिक वायरस लोड वाले काफी मिल रहे हैं लेकिन बिना लक्षणों वाले मरीजों में भी कमी नहीं आई है। यदि किसी कोरोना संक्रमित मरीज को लक्षण नहीं है तो उससे परिजनों या साथ रहने वाले को संक्रमण का खतरा लक्षण वाले मरीज की तुलना में अधिक रहता है। वायरस शुरुआती दौर में आसानी से उन लोगों को भी चपेट में ले लेता है।
एम्स के पूर्व अधीक्षक डॉ. करन पीपरे का कहना है कि यदि किसी व्यक्ति को बिना लक्षणों वाला कोरोना है और उसकी इम्युनिटी अच्छी है तो वह बिना अस्पताल जांए भी ठीक हो सकता है। लेकिन, कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में कोई आया है और उसकी इम्युनिटी अच्छी नहीं है तो वह जल्द ही संक्रमित हो जाएगा। डॉ. पीपरे का कहना है कि प्रदेश के लोगों का इम्युनिटी पावर काफी अच्छा है और इसी का नतीजा है कि अभी तक मरीजों की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है। जो अभी तक संक्रमित हुए हैं, वह सभी बाहर से आए हुए लोग हैं।
डोर-टू-डोर सर्वे रहेगा जारी
कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोडऩे और बीमारी के समुदाय में फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम क्वारेंटाइन सेंटर्स के आसपास के घरों और कंटेनमेंट एरिया में डोर-टू-डोर सर्वे कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल रायपुर जिले में 93 कंटेनमेंट जोन हैं और यहां पर सर्वे का काम जारी रहेगा। कंटेनमेंट एरिया और क्वारंटाइन सेंटरों में कोरोना संदिग्धों के अलावा ऐसे मरीजों की भी खोज की जा रही है जो पूर्व में किसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित है। सर्दी, खांसी, बुखार, पेट दर्द, भूख न लगना, सांस लेने में तकलीफ आदि बीमारियों से ग्रसित लोगों का लिस्ट तैयार किया जा रहा है।
दूसरे राज्यों से जो मजूदर व अन्य लोग आए हैं वही सामने आ रहे हैं। एक लाख से ज्यादा लोग दूसरे राज्यों से आए हैं। भीड़भाड़ जगहों पर जाकर भी सैंपलिंग का काम किया जा रहा है।
डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ, रायपुर

यहां मिले सबसे अधिक मिले मरीज

जिला मरीज डिस्चार्ज
कोरबा 306 201

रायपुर 236 127
बलौदाबाजार 225 133

जांजगीर-चांपा 220 107
राजनांदगांव 209 88

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो